आज यह कमाल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे विराट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा टी-20 मैच शनिवार को राजकोट में खेला जाएगा। मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा। आज के इस मैच को जीतने पर कप्तान विराट कोहली एक अहम रिकॉर्ड बना सकते हैं। एक ऐसा रिकॉर्ड वह अपने नाम कर सकते हैं जो अब तक किसी भारतीय कप्तान ने नहीं बनाया है। 
 

आज यह कमाल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे विराटविराट कोहली यदि राजकोट का मैच जीत जाते हैं तो वह भारत के पहले ऐसे कप्तान बन जाएंगे, जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार वन-डे और टी-20 सीरीज जीतेगी। अभी तक कीवी टीम को वन डे सीरीज में तो भारत में हार मिली है लेकिन टी-20 सीरीज में वह अपराजेय रही है। दिल्ली में कीवी टीम को हराकर टीम इंडिया ने उनके खिलाफ पहला टी-20 जीता है। ऐसा कारनामा करने वाले विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हो गए हैं। पिछले दिनों कीवी टीम से तीन वन डे मैचों की सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से जीती है। लिहाजा वन-डे के साथ विराट कीवी टीम को टी-20 सीरीज में भी हराना चाहेंगे। अभी तक किसी भारतीय कप्तान ने यह कमाल नहीं किया है। विराट राजकोट मैच जीतकर यह कमाल कर सकते हैं।   
 

विराट कोहली अभी तक टीम इंडिया, दिल्ली, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और भारत ए टीम की ओर से 224 टी-20  मैच खेले है, जिसमें उन्होंने अब तक 52 के औसत से 6990 रन बनाए हैं। इस तरह 10 रन बनाने के सा‌थ उनके इस फार्मेट में 7000 रन हो जाएंगे। ऐसा करने वाले वह दुनिया में दूसरे बल्लेबाज हो जाएंगे। क्रिस गेल ने इस फार्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 
 

आशीष नेहरा की विदाई के बाद विराट कोहली टीम इंडिया की जीत के लिए अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी में भी परिवर्तन कर सकते हैं। राजकोट का ग्राउंड भी दिल्ली के समान छोटा है। यहां भी लंबे छक्के मारकर स्कोर बोर्ड को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। रोहित और शिखर हमेशा की तरह टीम इंडिया को यहां भी तूफानी शुरुआत दे सकते हैं। कीवी टीम के बल्लेबाजों के पास भी यहां बड़ा स्कोर खड़ा करने का मौका है। मेहमान टीम को कोलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, केन विलियमसन से बड़ी पारी की उम्मीद होगी। 
 

विराट के अलावा युजवेंद्र चहल के पास भी इस मैच में एक रिकॉर्ड की बराबरी करने या उससे आगे जाने का मौका है। चहल यदि इस मैच में 3 विकेट लेते हैं तो इस साल टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। फिलहाल इस मामले में वेस्ट इंडीज के विलियम्स और अफगानिस्तान के राशिद खान संयुक्त रूप से बराबरी पर हैं। 
 

You May Also Like

English News