आज यूपी को मिलेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे, जानें एक्सप्रेस-वे से जुड़ी खास बातें…

ये यूपी का सौभग्य है कि आज उसे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे यानी ‘आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे’ मिलने जा रहा है। सोमवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव करेंगे। मौके पर कई महान हस्तियों के साथ एयरफोर्स के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।agra_lucknow_expressway

आइए जानते हैं आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ी की खास बातें…

एक्सप्रेस-वे की लंबाई 370 किमी.
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 13 हजार करोड़ की लागत से बना है। सड़क की कुल लंबाई 302 किलोमीटर है। ये सड़क 6 लेन की है। एक्सप्रेस-वे उन्नाव, कानपुर, हरदोई, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और फिरोजाबाद से आगरा को जोड़ेगा। यहीं नहीं, एक्सप्रेस-वे के रास्ते में गंगा समेत पांच नदियां भी पड़ेंगी। इन्हें पार करने के लिए एक्सप्रेस-वे पर 13 बड़े और 52 छोटे पुल और चार आरओबी बने हैं। सड़क पर आवाजाही में कोई रुकावट न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए 132 फुट ओवरब्रिज और गांव व कस्बों की सुविधा के लिए 59 अंडरपास दिए गए हैं।

 लैंड कर सकेंगे फाइटर प्लेन
वहीं, तीन किमी लंबी हवाई पट्टी के पास (खंभौली-कबीरपुर के बीच) एक्सप्रेस-वे की सड़क को आने वाले समय में 12 लेन किया जाएगा। सबसे बड़ी खासियत है कि आपात स्थिति मे हवाई पट्टी पर जहाजों की लैंडिंग और टेकऑफ भी की जा सकेगी। इस दौरान दोनों ओर से ट्रैफिक भी चलता रहेगा।

You May Also Like

English News