आज से संघ की नागपुर में बड़ी बैठक, 2019 की रणनीति पर होगी चर्चा

मिशन 2019 को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आज से नागपुर में तीन दिन की बड़ी बैठक होने जा रही है. माना जा रहा है कि बैठक में इस बात पर मंथन होगा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में 2014 जैसा प्रदर्शन की पुनरावृत्ति के लिए कौन-कौन रास्ते हो सकते हैं.आज से संघ की नागपुर में बड़ी बैठक, 2019 की रणनीति पर होगी चर्चा

गौरतलब है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को आरएसएस मुख्यालय का दौरा किया था. उन्होंने संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी.

संघ मुख्यालय नागपुर में आज से बैठक शुरू होगी और 11 मार्च तक चलेगी. आरएसएस के संगठनात्मक ढांचे में कुछ बड़े बदलाव सहित कई महत्वपूर्ण फैसलों के लिहाज से ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

इस बैठक में नए सरकार्यवाह का चुनाव भी होना है. इसके साथ ही संघ के अन्य कई पदाधिकारियों की भूमिका और स्थान में भी परिवर्तन का फैसला हो सकता है. सूत्रों की मानें तो मौजूदा सहसरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले संघ के अगले सरकार्यवाह हो सकते हैं. 

हर तीन वर्ष पर प्रतिनिधि सभा की संगठन मुख्यालय नागपुर में बैठक बुलाकर संघ के कार्यवाह (एक तरह से कार्यकारी प्रमुख) का चुनाव किया जाता है. इसके साथ ही संघ के अन्य प्रमुख पदाधिकारियों की नियुक्त होती है. सभी पदाधिकारियों का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है.

मौजूदा सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी के तीसरे कार्यकाल का भी तीसरा साल इसी मार्च के महीने में पूरा हो रहा है, जोशी काफी पहले से पद मुक्त होने की इच्छा जता चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार वे शायद ही एक और कार्यकाल संभालने के लिए तैयार हों.

You May Also Like

English News