आज ही के दिन जब पहली बार की गई थी मोबाइल कॉल

मौजूदा समय की भाग-दौड़ भरी और व्यस्त जिंदगी में इंसान का बिना इंटरनेट और बिना मोबाइल फ़ोन के रहना मुश्किल सा लगता है. जिस तरह मानव शरीर को भोजन और पानी की आवश्यकता होता है, उसी तरह आज का मानव मोबाइल फ़ोन के बिना एक पल भी नहीं रह सकता है.

सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक मोबाइल फ़ोन हमेशा हमारे साये की तरह हमारे साथ रहता है. मोबाइल की सहायता से हम मोबाइल कॉल, इंटरनेट, व्हाट्सएप्प, फेसबुक, मेसेजिंग आदि के तहत लोगों से सीधे जुड़ सकते है. मोबाइल फ़ोन के उपयोग के साथ इन सब बातों के बीच हमें ये जानना बेहद आवश्यक है कि दुनिया की पहली मोबाइल कॉल कब की गई थी. आज हम आपसे इसी विषय पर आगे विस्तार से चर्चा करेंगे. 

मोबाइल फ़ोन और मोबाइल कॉल की दुनिया में आज का दिन बेहद ख़ास और महत्वपूर्ण है. आज ही के दिन यानी 3 अप्रैल को मार्टिन कपूर नामक शख्स द्वारा पहली बार मोबाइल द्वारा कॉल किया गया था. मार्टिन कपूर ने यह कॉल न्यूयॉर्क से डॉ. जोएल एस एंगेल को किया था. इतिहास में पहली मोबाइल कॉल मोटोरोला डायनाटैक नामक फ़ोन से की गई थी. 

मोटोरोला का यह फ़ोन 1.1 किलोग्राम वजनी था. इसकी मोटाई 13 सेमी एवं चौंड़ाई 4.45 सेमी थी. यह फ़ोन आज के मोबाइल फ़ोन की तुलना में चार्ज होने में काफी समय लगता था. इस फ़ोन को 10 घंटे चार्ज करना पड़ता था, तब जाकर यह मुश्किल से मात्र आधा घंटा सेवा प्रदान करता था. 

You May Also Like

English News