आज ही घर पर आसानी से बनाएं एगलेस ऑरेंज केक…

आज हम आपके लिए ऑरेंज केक रेसिपी Orange Cake Recipe in Hindi लाए हैं। एगलेस ऑरेंज केक Eggless Orange Cake खाने में बेहद टेस्‍टी होता है। यह बच्‍चों को खासतौर से पसंद आता है। एगलेस ऑरेंज केक Eggless Orange Cake बनाने में बेहद आसान है। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो फिर सोच क्‍या रहे हैं, झटपट ऑरेंज केक बनाने की विधि नोट करें और इसे आज ही ट्राई करें।आज ही घर पर आसानी से बनाएं एगलेस ऑरेंज केक...

ऑरेंज केक बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

आवश्यक सामग्री :

  • संतरा/कीनू_Orange/malta- 01 नग,
  • मैदा_Flour- 01 कप,
  • मक्‍खन_Butter – 1/2 कप,
  • पिसी हुई शक्‍कर_Sugar powder – 1/2 कप,
  • अलसी का पाउडर_Linseed powder – 02 छोटे चम्मच,
  • बेकिंग पाउडर_Baking powder – 1/2 छोटा चम्मच,
  • बेकिंग सोडा_Baking soda – 1/4 छोटा चम्मच,
  • बटर पेपर_Butter Paper – आवश्‍यकतानुसार।

ऑरेंज केक बनाने की विधि :

ऑरेंज केक रेसिपी Orange Cake Recipe in Hindi के लिए संतरा/कीनू को बिना छीले कद्दूकस करके उसका 1/2 छोटा चम्मच ज़ैश्ट निकाल लें। इसके बाद संतरा/कीनू को बीच से 2 भागों में काट लें और फिर उसे एक प्‍याले में निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। केक के लिए लगभग 1/4 कप कीनू के जूस की आवश्‍यकता होती है।अब मैदा में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाकर इसे बारीक चलनी से छान लें। एक बड़े प्याले में जूस और अलसी का पाउडर डालकर मिक्स कर लें। फिर एक बड़ा चम्‍मच मक्‍खन छोडकर शेष मक्‍खन और ज़ैश्ट डालें और मिला लें। इसके बाद पिसी शक्‍कर डालें और मिश्रण के फूलने तक फेंट लें। जब मिश्रण फूल जाए, इसमें मैदा मिला लें और हल्‍का सा फेंट लें।

अब केक के कन्टेनर में अंदर चारों ओर मक्‍खन लगाकर चिकना कर लें और तली में कंटेनर के आकार का बटर पेपर बिछा कर उसपर भी थोडा सा मक्‍खन लगा दें। अब कंटेनर में केक का मिश्रण डालें और चम्‍मच से बदाबर कर लें।

इसके बाद ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रिहीट कर लें। प्रिहीट किए ओवन में नीचे वाली रैक पर केक का कन्टेनर रख दें और ओवन को 25 मिनट के लिए 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर सेट कर दें।

25 मिनट बाद केक चेक लें। तैयार होने पर केक की ऊपतरी सतह ब्राउन हो जाती है। केक अंदर से ठीक से बेक हुआ है या नहीं, यह देखने के लिए एक चाकू केक में गड़ा कर निकाल लें। अगर चाकू में केक चिपके नहीं, तो इसका मतब केक बेक हो गया है। अगर चाकू में केक चिपक रहा हो, तो उसे 5 मिनट और बेक कर लें।

केक बेक होने पर उसे ओवन से निकाल कर ठंडा कर लें। फिर चाकू की मदद के केक की लेयर को किनारे से कंटेनर से छुडा लें और प्‍लेट पर कंटेनर को पलट कर निकाल लें।

लीजिए आपकी ऑरेंज केक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्‍वादिष्‍ट एगलेस ऑरेंज केक Eggless Orange Cake तैयार है। इसे केक कटर/चाकू से मनचाहे शेप में काटें और सर्व करें।

You May Also Like

English News