आज CM योगी जाएंगे गोरखपुर दौरे पर, देंगे कई तरह के दिवाली गिफ्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से दो दिन की गोरखपुर दौरे पर रहेंगे. सीएम अपने गृहनगर में कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे और शिलान्यास करेंगे. गोरखपुर के बाद ही सीएम अयोध्या में दिवाली के कार्यक्रम में शामिल होंगे.आज CM योगी जाएंगे गोरखपुर दौरे पर, देंगे कई तरह के दिवाली गिफ्टअभी-अभी: केरल में RSS कार्यकर्ता पर हुआ जानलेवा हमला, सीपीएम पर लगाया आरोप

योगी यहां फर्टिलाइज़र फैक्ट्री, शुगर मिल, ब्रिज आदि योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा सीएम स्थानीय लोगों के साथ बैठक भी करेंगे. दूसरे दिन योगी गोरखपुर मंदिर में पूजा अर्चना भी करेंगे.

बता दें कि योगी आदित्यनाथ 18 अक्टूबर को छोटी दिवाली अयोध्या में मनाएंगे. योगी आदित्यनाथ के आलावा राज्यपाल राम नाईक सहित यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट भगवान राम की नगरी अयोध्या में उपस्थित होंगे.

अयोध्या में योगी की दिवाली, जानिए क्या है खास

– इस साल की दीवाली भी अयोध्यावासियों के लिए खास है, क्योंकि इस बार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ दीवाली मनाएंगे तो अयोध्यावासियों के लिए साढ़े तेरह हजार लाख की विकास योजनाओं और सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट की सौगात देंगे. इसके लिए भारत सरकार के पर्यटन विभाग ने भी मंजूरी दे दी है.

– प्रोजेक्ट में 723.54 लाख रुपये की लागत से राम कथा गैलरी और पार्क का निर्माण कराया जाएगा. जहाँ पार्किंग का विकास, अंदरूनी रास्ते और बाउंड्री वाल का निर्माण, फुट ओवर ब्रिज, सोलर लाइट्स, कचरा मैनेजमेंट और पत्थर के बेंच लगाए जाएंगे.

– इसके साथ ही 1206.54 लाख रुपये की लागत से साकेत पेट्रोल पम्प के पास बस डिपो, पुराने बस स्टैंड के पास पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी.

– दिगंबर अखाड़ा के पास बहुद्देशीय हाल का निर्माण, पंचमुखी परिक्रमा के पास पर्यटक आवास, पार्किंग और शौचालय का निर्माण कराया जायेगा.

 

– राम की पैड़ी पर 100 फुट की भगवान राम की प्रतिमा, घाट, पत्थर की रेलिंग, सोलर लाइट्स, स्वछ पेयजल, कचरा मैनेजमेंट और पत्थर के बेंच आदि का निर्माण कराया जाएगा.

– इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, गुप्तचर घाट, लक्ष्मण किला घाट आदि का भी सुंदरीकरण और विकास कराया जाएगा.

– 30 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे और पुलिस बूथ, वॉच टावर लगाए जाएंगे, जिसकी कुल लागत 1394.13 लाख होगी.

– इसी तरह अयोध्या की ड्रेनेज सिस्टम और रोशनी की व्यवस्था को भी सुदृढ किया जाएगा.

– हनुमान गढ़ी, कनक भवन, चौक रोड और दशरथ भवन का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा.

You May Also Like

English News