आज Ind Vs Pak: क्रिकेट का महा मुकाबला, कौन बनेगी टीम इंडिया की बल्लेबाजी या पाकिस्तान की गेंदबाजी!

भारत और पाकिस्तान का मैच सिर्फ क्रिकेट का मुकाबला नहीं होता। दक्षिण एशियाई देशों की परंपरागत प्रतिद्वंद्विता मुकाबले को और ही रंग दे देती है। चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच मुकाबला हमेशा ‘हाईवोल्टेज’ होता है। तनाव और रोमांच दोनों से भरपूर। संभावना तो यही है कि यह मुकाबला भी कोई अलग नहीं होगा। बेशक भारतीय टीम का पलड़ा भारी है।आज Ind Vs Pak: क्रिकेट का महा मुकाबला, कौन बनेगी टीम इंडिया की बल्लेबाजी या पाकिस्तान की गेंदबाजी! पाक के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा- भारत के खिलाफ बड़े मैचों में क्यों बिखरता है पाकिस्तान
आईसीसी के बाकी टूर्नामेंटों में भारत का रिकॉर्ड बेहतर है लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में तीन आपसी मुकाबलों में से पाकिस्तान ने दो में जीत हासिल की है। क्रिकेटरों के लिए यह मुकाबला किसी अन्य मैच की तरह है लेकिन प्रशंसकों के लिए हार-जीत बड़ा सवाल बन जाती है।  

पाक के खिलाफ टीम इंडिया की जंग हुई दोहरी

गत चैंपियन भारतीय टीम का रविवार को यहां चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारी माना जा रहा है। बावजूद इसके मैदान के बाहर विवादों के कारण टीम इंडिया के लिए मुश्किलें कम नहीं हैं। उसे मैदान पर चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम और मैदान से बाहर विवादों से पार पाना है। यह क्रिकेटिया जंग टीम इंडिया के लिए दोहरी चुनौती हो गई है। 

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली के सामने पाकिस्तान के पेसर मोहम्मद आमिर की गति कितनी कारगर होगी यह देखना दिलचस्प होगा। दरअसल यह मुकाबला भारतीय बल्लेबाजी और पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी के बीच ही है। भारतीय टीम के पास विराट की अगुवाई में बल्लेबाजों की बड़ी फौज है जिसमें रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे धुरंधर शामिल हैं जो विश्व में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

उधर पाकिस्तान के पास तेज गेंदबाज आमिर के अलावा वहाब रियाज और जुनैद खान हैं जो इंग्लिश परिस्थितियों में खतरनाक साबित हो सकते हैं। हालांकि पिच अब बल्लेबाजों के ज्यादा अनुकूल नजर आ रही है। भारत के लिए एक अतिरिक्त मजबूत पक्ष यह है कि उसकी तेज गेंदबाजी टीम को बेहतरीन संतुलन प्रदान कर रही है।

जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की मौजूदगी भारत की मजबूती दर्शाने के लिए काफी है। स्पिनर अश्विन और रविंद्र जडेजा तो अतिरिक्त बोनस की तरह हैं। वो बात अलग है कि पाकिस्तान के शीर्ष क्रम में दाएं हाथ के बल्लेबाज होने के कारण अश्विन को बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा के साथ अंतिम एकादश के लिए होड़ करनी पड़ रही है।
पाक के खिलाफ विराट का प्रदर्शन बेहतर 
विराट कोहली
भारतीय बल्लेबाजी बेहद मजबूत है लेकिन रोहित शर्मा लगभग छह महीने के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं। शिखर धवन 2013 में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। इस बार उन पर फिर से बेहतर प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी होगी। पाकिस्तान के पास अजहर अली और अहमद शहजाद भी प्रतिभाशाली हैं लेकिन उनकी औसत भारतीय ओपनरों के मुकाबले कम है। नंबर तीन पर भारतीय टीम में विराट कोहली हैं और वहां कोई तुलना की गुंजाइश नहीं है। पाकिस्तान के खिलाफ तो विराट के बल्ले की गूंज ज्यादा सुनाई देती है। बाबर आजम जिनकी वनडे औसत 45 की है वह पाकिस्तान के लिए अच्छी खोज हैं लेकिन भारतीय गेंदबाजी के आगे उनकी कसौटी काफी कड़ी होगी। युवराज सिंह और धोनी बल्लेबाजी क्रम में अपने समकक्ष पाकिस्तानी मोहम्मद हफीज और सरफराज खान से रिकॉर्ड, प्रतिभा और तजुर्बे सभी में आगे हैं। यह देखना अभी बाकी है कि वायरल फीवर के कारण अभ्यास मैच नहीं खेल पाए युवराज मैच के लिए फिट भी हैं या नहीं। युवराज फिट नहीं हुए तो दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है। पॉकेट डायनामाइट केदार जाधव के पास फिर प्रतिभा दिखाने का मौका है।
विवादों को पीछे छोड़कर उतरेगी टीम इंडिया 
बल्लेबाज विराट कोहली को यह पता है कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच कैसे जीते हैं लेकिन बतौर कप्तान उनका आईसीसी का यह पहला टूर्नामेंट हैं जिनमें उन्हें कप्तानी की भी छाप छोड़नी है। चीफ कोच अनिल कुंबले के साथ कथित अनबन से पैदा हुआ विवाद ऐसे समय में हुआ है जब भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में अपने खिताब की रक्षा के लिए उतरने जा रही है। वैसे भारतीय टीम पहले भी साबित कर चुकी है कि मैदान से बाहर विवादों का उसके प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ता है। दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम जो अक्सर विवादों में रहती है वो इस बार मैच पर काफी फोकस नजर आ रही है। 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, केदार जाधव, एम एस धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन। पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान, विकेटकीपर), अहमद शहजाद, अजहर अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फाखर जमां, हैरिस सुहैल, हसन अली, इमाद वसीम, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, शोएब मलिक, वहाब रियाज

You May Also Like

English News