आज PM मोदी खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में करेंगे पेश…

वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल की शुरुआत शुक्रवार से होने जा रही है. इस फेस्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. PM कार्यक्रम में पहुंच गए हैं. वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल में पीएम मोदी खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में पेश करेंगे. आपको बता दें कि यह पहला मौका है कि जब मोदी सरकार इतने बड़े लेवल पर भारतीय खानों को प्रमोट कर रही है. आज PM मोदी खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में करेंगे पेश...विपसना इंसां ने कहा- डेरे की गद्दी पर गुरमीत राम रहीम विराजमान हैं और रहेंगे

फेस्ट में बनने वाला है वर्ल्ड रेकॉर्ड

आपको बता दें कि इस फेस्ट में एक वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनने जा रहा है. शनिवार को इस फेस्ट में 1100 किलो की खि‍चड़ी बनाकर वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी हो रही है. हालांकि इससे पहले यह बात आई थी कि खि‍चड़ी को नेशनल फूड घोषित करने की योजना है. हालांकि केंद्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने स्पष्ट किया है कि खिचड़ी को राष्ट्रीय भोजन घोषित किए जाने की योजना नहीं है. बल्कि विश्व रिकॉर्ड के लिए इसे भारत की एंट्री दी गई है. खिचड़ी को राष्ट्रीय भोजन घोषित करने संबंधी मीडिया रिपोर्टों पर केंद्रीय खाद्य मंत्री ने ये सफाई दी.

इस कार्यक्रम में 70 देशों के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं. फेस्ट में 5 मुख्यमंत्री भी भाग लेंगे. वहीं 5 नवंबर को फेस्ट का समापन भाषण राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दिया जाएगा. इस फूड फेस्ट में जहां एक मेगा एक्ज‍िबिशन मेगा फूड पार्क और फूड स्ट्रीट का आयोजन होगा तो वहीं विश्व के खानों पर चर्चा के लिए सेमिनार का भी आयो‍जन होगा.  मेगा फूड पार्क और फूड स्ट्रीट में आप भारतीय खानों के साथ साथ ही विदेशी खानों का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां आप फेमस शेफ संजीव कपूर के डिजाइन किए गए स्पेशल जायकों का भी लुत्फ ले सकते हैं.

50 ग्लोबल सीईओ भाग लेंगे 

यह पहला आयोजन होगा जिसमें न सिर्फ एक्सपिरियंस बल्कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा इंवेस्टमेंट लाने की भी कोशिश होगी. इस फेस्ट में 50 ग्लोबल सीईओ भी भाग लेंगे. तीन दिन के इस इवेंट का आयोजन फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री मंत्रालय कर रहा है. इस फेस्ट में जापान, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड आदि देशों की 100 से ज्यादा कंपनियां भाग लेंगी.

इंवेट की थीम ट्रांसफॉर्मिंग द फूड इकनॉमी है. वहीं इस फेस्ट में सेमिनार का आयोजन विज्ञान भवन में और मेगा एक्ज‍िबिशन का आयोजन इंडिया गेट पर होगा.

शेफ संजीव कपूर को ग्रेट इंडिया फूड स्ट्रीट का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. खिचड़ी बनाने के लिए 1,000 लीटर और 7 फीट व्यास की क्षमता की कड़ाही का उपयोग किया जाएगा. पूरे कार्यक्रम के दौरान खिचड़ी को ‘ब्रांड इंडिया फूड ‘ के रूप में प्रमोट किया जाना है. ब्रांड इंडिया खिचड़ी की रेसीपी भारतीय विदेश मिशनों द्वारा लोकप्रिय किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, खिचड़ी को लगभग 60,000 अनाथ बच्चों के साथ-साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित मेहमानों को बांटी जाएगी. खिचड़ी को भारत में विदेशी मिशनों के प्रमुखों को रेसिपी के साथ दी जाएगी.

You May Also Like

English News