आटे से घर में ऐसे बनाएं एगलेस केक

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

गेहूं का आटा– 250 ग्राम,

गाढ़ा दूध– 200 ग्राम,

पिसी हुई शक्कर – 100 ग्राम,

मक्खन – 100 ग्राम,

कोको पाउडर – 50 ग्राम,

बेकिंग पाउडर – 01 छोटा चम्मच,

बेकिंग सोडा – 1/2 छोटा चम्मच।

आईसि‍ंग के लिये सामग्री-

कोको पावडर – 02 बड़े चम्मच,

पिसी हुई शक्कर – 04 बड़े चम्मच,

पानी – 04 बड़े चम्मच,

वनीला ऐसेंस –

विधि :

एगलेस केक रेसिपी बनाने के लिए एक ऐसा बर्तन लें, जो 5 लीटर कुकर के अंदर आराम से आ सके। इस बर्तन में अंदर की ओर पूरी सतह पर मक्खन लगा लें।

अब गेहूं का आटा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को मिला लें। एक दूसरे बर्तन में घी और शक्कर को मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें दूध डालें और फिर से फेंट लें। फेंटने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके आटा डालें और फेंटते जाएं।

इसके बाद पेस्ट में थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और इसे फिर से फेंट लें। इसके बाद कोको पाउडर मिलाएं और एक बार और अच्छी तरह से फेंट लें। यह पेस्ट पकौड़े बनाने वाले पेस्ट की तरह होना चाहिए, न ज़्यादा पतला, न ज़्यादा गाढ़ा।

अब 5 लीटर के कुकर की तली में एक कटोरी नमक डालें और उसे बराबर फैला दें। यह लेयर थोड़ी मोटी होनी चाहिए, जिससे केक का बर्तन, जोकि कुकर के अंदर रखा जाएगा, कुकर की लेयर टच न हो। अगर आपको जरूरी लगे तो थोड़ा नमक और इस्तेमाल कर लें।

इसके बाद कुकर को गैस पर रख कर गरम करें। कुकर गर्म होने पर आंच स्लो कर दें। अब घी और मैदा की पर्त लगे बर्तन में केक का पेस्ट डालकर उसे कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन से सीटी हटा कर उसे बंद कर दें।

लगभग 40 मिनट बाद कुकर का ढक्कन खोल लें। एक चाकू लेकर केक के ऊपर रखें। अगर चाकू पर केक चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि केक अभी ठीक से पका नहीं है। ऐसे में कुकर को बंद कर दें और 10 मिनट और पकाएं। केक के पकने पर गैस बंद कर दें और केक वाले बर्तन को कुकर से निकाल कर ठंडा होने दें।

केक सजाने के लिए लिए– केक के ठंडा होने पर आइसिंग की सारी सामग्री को मिला कर पेस्ट बना लें। अब केक को चाकू की मदद से बर्तन से छुड़ा लें। केक को एक प्लेट में रखें और चाकू या चम्मच की मदद से आइसिंग पेस्ट से केक पर लगा कर मनचाहे रूप में सजा लें।

लीजिए आपकी एगलेस चॉकलेट केक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्वादिष्ट एगलेस आटा केक तैयार है। इसे मनचाहे शेप में काटें और सर्व करें

You May Also Like

English News