आधार: वर्चुअल आईडी की व्यवस्था 1 जुलाई से होगी अनिवार्य, UIDAI ने बढ़ाई समय सीमा

आधार अथॉरिटी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई ) ने वर्चुअल आईडी (वीआईडी) को अनिवार्य करने की समय सीमा बढ़ा दी है. अथॉरिटी ने इसके लिए 1 जुलाई तक का समय दिया है. पहले इसके लिए 1 जून का समय तय किया गया था.आधार अथॉरिटी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई ) ने वर्चुअल आईडी (वीआईडी) को अनिवार्य करने की समय सीमा बढ़ा दी है. अथॉरिटी ने इसके लिए 1 जुलाई तक का समय दिया है. पहले इसके लिए 1 जून का समय तय किया गया था.  यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, ''वर्चुअल आईडी की व्यवस्था लागू करने के लिए हम तो तैयार हैं, लेक‍िन बैंक और टेलीकॉम कंपनियों समेत अन्य एजेसियों की दिक्कतों को देखते हुए इसकी डेडलाइन बढ़ाई गई है.''  पिछले दिनों आधार डाटा लीक की खबरों के बीच यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी की व्यवस्था लाई थी. इसमें आपको जहां आधार डिटेल देने की जरूरत पड़ेगी, वहां आप अपनी वर्चुअल आईडी दे सकेंगे.  इस तरह आपका आधार नंबर और अन्य डाटा पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा. वर्चुअल आईडी की सुविधा 1 मार्च से शुरू हो चुकी है. हालांकि 1 जुलाई से अब यह सभी एजेंसियों के लिए अनिवार्य होगी. पहले इसके लिए 1 जून की तारीख तय की गई थी.  क्या है वर्चुअल आईडी:  वर्चुअल आईडी आधार नंबर की तरह ही अंकों का एक समूह होगा. आधार नंबर जहां 12 अंकों का होता है वहीं, वर्चुअल आईडी 16 अंकों की होगी.

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, ”वर्चुअल आईडी की व्यवस्था लागू करने के लिए हम तो तैयार हैं, लेक‍िन बैंक और टेलीकॉम कंपनियों समेत अन्य एजेसियों की दिक्कतों को देखते हुए इसकी डेडलाइन बढ़ाई गई है.”

पिछले दिनों आधार डाटा लीक की खबरों के बीच यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी की व्यवस्था लाई थी. इसमें आपको जहां आधार डिटेल देने की जरूरत पड़ेगी, वहां आप अपनी वर्चुअल आईडी दे सकेंगे.

इस तरह आपका आधार नंबर और अन्य डाटा पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा. वर्चुअल आईडी की सुविधा 1 मार्च से शुरू हो चुकी है. हालांकि 1 जुलाई से अब यह सभी एजेंसियों के लिए अनिवार्य होगी. पहले इसके लिए 1 जून की तारीख तय की गई थी.

वर्चुअल आईडी आधार नंबर की तरह ही अंकों का एक समूह होगा. आधार नंबर जहां 12 अंकों का होता है वहीं, वर्चुअल आईडी 16 अंकों की होगी.

You May Also Like

English News