आधे से ज्‍यादा कार बाजार पर मारुति सुजुकी ने किया कब्जा

देश की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की बाजार हिस्सेदारी एक बार फिर से 50 फीसदी से ज्यादा हो गई है। जनवरी में 27 फीसदी कार बिक्री में आई बढोत्तरी के बदौलत मारुति को यह मुकाम हासिल हुआ। जनवरी 2017 में देश में बिकने वाली टॉप टेन कारों में से मारुति के 8 प्रोडक्ट शामिल रहे। जनवरी की बात करें तो देश में बिकी हर दूसरी कार मारुति सुजुकी की रही। इस तरह से कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 50.4 फीसदी तक पहुंच गई। 
 
आधे से ज्‍यादा कार बाजार पर मारुति सुजुकी ने किया कब्जा

ये है जियो अब तक का सबसे बड़ा तहलका, जानकर झूम उठेंगे आप

नोटबंदी के बाद जनवरी में मारुति सुजुकी के साथ लगभग सभी कार कंपनियों की बिक्री अच्छी रही और इंडस्ट्री ने लगभग 14.5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की। मारुति की बिक्री में 26 फीसदी का इजाफा हुआ। बीते चार महीनों में यह ऑटो इंडस्ट्री की सबसे ऊंची छलांग थी। कार निर्माताओं के तरफ से जारी किए गए बिक्री आंकड़ों और इंडस्ट्री अनुमान के मुताबिक, निर्माताओं ने जनवरी में 2.65 लाख से ज्यादा यात्री वाहन बेचे। 

 मारुति सुजुकी में कॉन्पैक्ट सेडान को छोड़कर हर मार्केट सेगमेंट्स में सेल्स में बढ़ोतरी देखने को मिली है। यूटिलिटी वीकल सेगमेंट में मारुति का वॉल्यूम दोगुना हो गया है और इसका श्रेय ब्रेजा की मजबूत डिमांड को जाता है। दो मॉडल्स के साथ टॉप 10 लिस्ट में शामिल होने वाली इकलौती दूसरी कार निर्माता हुंडई ने पिछले महीने 10.5 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। कंपनी ने 42,017 यूनिट्स बेची हैं और उसे अगले कुछ महीने के दौरान सेल्स में रफ्तार बने रहने की उम्मीद है। पूरी इंडस्ट्री अब नोटबंदी के असर से बाहर आ रही है और इसका सकारात्मक असर दिखने भी लगा है।
 
 

You May Also Like

English News