बड़ी खबर: आने वाले दिनों में आपकी डिग्री भी आधारकार्ड से हो सकती है लिंक

आपने अब तक अपना आधारकार्ड बैंक या पहचान पत्र में लिंक करवाया होगा, लेकिन अब आपको आधार लिंक आपके डिग्री से भी होगा। जी हां देश में फर्जी डिग्री और फर्जी सर्टिफिकेट के बढ़ते मामलों को देखते हुए मानव संसाधन मंत्रालय ने अब इसे फुलप्रूफ बनाने का फैसला लिया है। इसके तहत फिलहाल जिन उपायों पर विचार किया जा रहा है, उनमें एक उपाय सभी डिग्री और सर्टिफिकेट को आधार नंबर से लिंक करने का है।

बड़ी खबर: आने वाले दिनों में आपकी डिग्री भी आधारकार्ड से हो सकती है लिंक

ये है दुनिया के सबसे बड़े जिस्म के बाज़ार, आपको क्षुब्ध कर देगी इनकी हकीकत!

वहीं इस मामले में राज्यों से भी फीडबैक मांगा गया है। मंत्रालय की मानना है कि फर्जी डिग्री और सर्टिफिकेटों से विश्वविद्यालयों और देश के शैक्षणिक संस्थानों की प्रतिष्ठा को भी झटका लगा है, ऐसे में इसकी रोकथाम जरूरी है।

मानव संसाधन मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी की मानें तो मंत्रालय इस मुद्दे काफी गंभीर है। साथ ही इसे लेकर वह यूजीसी सहित देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के साथ कई दौर की चर्चा भी कर चुका है। फिलहाल इसे लेकर सभी राजी है।

2 साल से इस औरत के पेट में पल रहा था बकरी का बच्चा, वायरल हुआ विडियो

ऐसे में माना जा रहा है कि यह व्यवस्था जल्द ही यानि इसी साल से लागू की जा सकती है। इसके तहत सभी डिग्री और सर्टिफिकेट पर इस नंबर को दर्ज भी किया जाएगा। साथ ही छात्र की फोटो भी प्रिंट की जाएगी।

 

You May Also Like

English News