अगर नहीं आया आपका आधार कार्ड, तो भूलकर भी न करे ऐसी गलती

भोपाल। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन एक से अधिक बार करा लिया है, उनके आधार कार्ड बनकर नहीं आ रहे हैं। ई-गवर्नेंस सेंटर को आधार बनकर नहीं आने की अब तक मिली ज्यादातर शिकायतों की जांच में यही कारण बार-बार सामने आ रहा है, इसलिए यदि आपका आधार कार्ड अब तक आपके घर नहीं आया है तो फिर से रजिस्ट्रेशन न कराएं।

अगर नहीं आया आपका आधार कार्ड, तो भूलकर भी न करे ऐसी गलती

हिंदू हो या मुसलमान! 4 बीवियां और 40 बच्चों की बात करने वाले बढ़ा रहे हैं आबादी

यदि ऐसा कराया तो आपका कार्ड, आधार सेंट्रल सर्वर में डेटा रिपीटेशन के कारण अपने आप होल्ड हो जाता है। यदि भूल से आधार सेंटर पर एक से अधिक बार रजिस्ट्रेशन करा लिया है, तो अपने आधार पंजीयन की रसीद लेकर किसी भी आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाकर इसे चेक करा लें। एक ही आदमी के एक से ज्यादा रजिस्ट्रेशनों को निरस्त करने के बाद ही आधार कार्ड डिस्पैच हो सकेगा।

ई-गवर्नेंस सेंटर प्रभारी अमित शर्मा के मुताबिक राजधानी में अब तक आधार कार्ड बनकर नहीं आने की लगभग 450 से अधिक शिकायतों में एक से ज्यादा बार रजिस्ट्रेशन कराने वाला कारण सामने आया है। प्रतिदिन ऐसे 2 से 3 मामले सामने आ रहे हैं। यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड बनकर नहीं आ रहा है तो वह घर बैठे भी कर सकते हैं।

अभी:अभी: हुआ बड़ा फैसला मोदी नहीं जेटली या राजनाथ बनने वाले हैं PM

ऑनलाइन चेक

यदि आपका आधार कार्ड अब तक बनकर नहीं आया है तो आधार रजिस्ट्रेशन की रसीद पर दिए गए नंबर, अपने मोबाइल नंबर और पिनकोड़ के जरिए ऑनलाइन आधार पोर्टल से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आधार पोर्टल पर लॉगऑन कर करना होगा।

You May Also Like

English News