आपका INCOME TAX अकाउंट होगा ज्यादा सुरक्षित, ई-फाइलिंग में मिलेगी डिजिटल लॉक की सुविधा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अपनी रिटर्न फाइल करने वाली वेबसाइट को और सुरक्षित करने जा रहा है। ई-फाइलिंग करने वालों के लिए अब डिपार्टमेंट ने डिजिटल लॉक की सुविधा को शुरू कर दिया है। इसकी जानकारी विभाग ई-मेल के जरिए अपने सभी अकाउंट होल्डर्स को दे रहा है। आपका INCOME TAX अकाउंट होगा ज्यादा सुरक्षित, ई-फाइलिंग में मिलेगी डिजिटल लॉक की सुविधा

 

नहीं हो सकेगी सेंधमारी
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि ई-फाइलिंग अकाउंट में किसी अन्य व्यक्ति द्वारा सेंधमारी करना मुश्किल हो जाएगा। इस अकाउंट में टैक्सपेयर्स की पर्सनल फाइनेंस से संबंधित जानकारी भी होती है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से भी सीधे जुड़ते हैं। डिपार्टमेंट ने डिजिटल लॉक का इस्तेमाल करने के लिए कई तरीकें भी दिए हैं, जिनके जरिए आप अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं। 

इस तरह से बनाए मजबूत पासवर्ड
डिपार्टमेंट ने डिजिटल लॉक के लिए मजबूत पासवर्ड बनाने का अनुरोध किया है। आप अपने मौजूदा पासवर्ड को मजबूत पासवर्ड में बदल सकते हैं। इसके लिए पासवर्ड में अंग्रेजी का कैपिटल लेटर में अक्षर, एक स्पेशल करेक्टर और एक नंबर होना चाहिए। इसके साथ ही पासवर्ड में कम से कम 8 करेक्टर होने चाहिए। इसका उदाहरण ऐसे समझे Bshgo@5678। 

पासवर्ड को ऐसे करें रिसेट

अपने पासवर्ड को रिसेट करने के लिए आप डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट, नेटबैंकिंग, आधार ओटीपी, कुछ चुनिंदा बैंकों के जरिए वैलिडेशन या फिर डीमेट अकाउंट के जरिए वेरिफाई कर सकते हैं। 

अकाउंट में इन तरीकों से कर सकते हैं लॉगिन
अब से आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करने के लिए नए तरीकों का इस्तेमाल करना होगा, जिसके बाद अगर किसी व्यक्ति के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड है तो भी वो इसमें लॉगिन नहीं कर पाएगा। अब से लॉगिन करने के लिए डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट, नेटबैंकिंग, आधार ओटीपी, बैंक अकाउंट के जरिए वेलिडेशन या फिर डीमेट अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा।  

You May Also Like

English News