आपकी भूख बढ़ा देंगे मूंग दाल के ये फायदे,जानिए…

हम सभी जानते हैं कि दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसीलिए जब भी शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो डॉक्टर मरीजों को दाल का पानी पीने की सलाह देते हैं. वैसे तो दालें बहुत प्रकार की होती हैं लेकिन सबसे ज्यादा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मूंग की दाल मानी जाती हैं. मरीजों को खाने के रूप में मूंग की दाल का सेवन करने को कहा जाता हैं क्योंकि यह इतनी हल्की होती है की आसानी से पच जाती है. मूंग की दाल में पौष्टिक गुण पाए जाते हैं. लेकिन उसके बावजूद अभी भी आप इसके बहुत फायदों से अंजान हैं.आपकी भूख बढ़ा देंगे मूंग दाल के ये फायदे,जानिए...यह भी पढ़े: गर्मी से छाछ दिलाएं राहत, हर रोज पीएं ये रोग रहेंगे दूर…

जाने इस दाल के अनजाने से फायदे.

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो मूंग दाल की खिचड़ी खाने से इस समस्या दूर हो जाएगी. यह पचाने में आसान होती है और शरीर को ठंडक पहुंचाती है.

गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से अक्सर बदन में खुजली होने लगती हैं. तमाम पाउडर इस्तेमाल करने के बावजूद कोई फर्क नहीं पड़ता है. ऐसे में समझ नही आता है कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए. इसीलिए जब भी आपको खुजली महसूस हो तो आप मूंग दाल को पीसें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस लेप को खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है.

 टायफाइड के मरीजों को मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे खाने से शरीर में आई कमज़ोरी दूर होती है

आंखों की रोशनी की कम हो रही हैं तो मूंग की दाल खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

चेहरे के लिए भी मूंगदाल बहुत फायदेमंद है. इसको पीस कर इसका फेसपैक बना लें.

You May Also Like

English News