आपको मालामाल कर सकता है ये 1 रुपए का नोट

यूं तो एक रुपए की आज कोई अहमियत नहीं है लेकिन अगर आपके पास ऐसा कोई एक रुपए का नोट है तो समझो आपकी बल्ले-बल्ले… क्योंकि ये एक रुपए का नोट आपको करोड़पति बना सकता है।

आपको मालामाल कर सकता है ये 1 रुपए का नोटदरअसल, यह एक ‘दुर्लभ नंबर’ का नोट है। बस इसीलिए ये आसानी से नहीं मिलता। दुनिया में जिन्हें ये सीक्रेट मालूम है वे ऐसी करेंसी को इकठ्ठा करने का शौक रखते हैं।  

दरअसल, दुनिया में ऐसे शौकीनों की कमी नहीं है जो इन दुर्लभ नोटों की तलाश में रहते हैं। ऐसे लोग अपने पसंदीदा नंबरों के नोटों को करोड़ों में खरीदते हैं। अब भी यकीन नहीं हो रहा हो तो बस एक बार र्इ-कॉमर्स वेबसाइट ‘E-Bay’ पर जाकर जांच लें। आपको खुद-ब-खुद इस बात पर भरोसा हो जाएगा।  

यहां एक रुपए से लेकर 1000 रुपए तक के ऐसे ही दुर्लभ नोटों की नीलामी होती है। इनकी खरीद फरोख्त करोड़ों में होती हैं। ‘E-Bay’ पर वित्त मंत्रालय के पूर्व सचिव मोंटेक सिंह अहलूवालिया के हस्ताक्षर वाला एक रुपए का नोट 1,299 रुपए में बेचा जा रहा है तो वहीं 1971 का एक रुपए के एक नोट की कीमत 25,000 रुपए रखी गई है। 

जिन नोटों के सीरियल नंबर के आखिर में 786 और आगे 000000 है वो सबसे दुर्लभ नोटों में से हैं। कुछ नोट ऐसे भी हैं जिन पर प्रिंट करते वक्त इंक गिर गया है, इनके सीरियल नंबर भी दुर्लभ हैं। ये भी साइट पर ऊंची कीमत में बिकने वाले नोटों में है। तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनमें या तो सीरियल नंबर ही नहीं है या फिर मिसप्रिंट हैं।

र्इबे पर इन नोटों के लिए बोली लगार्इ जाती है, जो सबसे ज्यादा बोली लगाएगा नोट उसे ही दिए जाएंगे। अगर आपके पास भी कुछ ऐसे नोट हैं तो जल्द हो जाइए तैयार। आप भी ये नोट बेचकर करोड़पति बन सकते हैं।

You May Also Like

English News