2016 में धरती पर आई इन प्राकृतिक आपदाओं से हिल गई दुनिया

यह साल जहां लोगों के लिए कई मुसीबतें लेकर आया, तो वहीं दूसरी ओर दुनिया में जबरदस्त कहर बरसाने वाला भी साबित हुआ है।

2016 में धरती पर आई इन प्राकृतिक आपदाओं से हिल गई दुनिया

नोटबंदी: राष्ट्रपति ने अचानक कहा की पद छोड़ दें पीएम….!

इस साल ऐसे कई देश प्राकृतिक आपदा के भयानक प्रकोप से बर्बाद हुए जिसके सबूत आज भी वहां पर बिखरे पड़े हुए है जिसे भूल पाना असंभव है। आज हम आपको ऐसे ही घटित उन प्राकृतिक आपदाओं के बारे में बता रहें हैं जो दुनिया के लिए दिल दहलाने वाले साबित हुई हैं। जानें इनके बारे में…

1. क्यूबा
क्यूबा में तबाही का मंजर उस समय काफी खौफनाक था जब भीषण तेज हवाओं के चलते चारों ओर तबाही मच गई है। इन तेज हवाओं से पत्थर के बड़े-बड़े टुकड़े आपस में टूटते हुए हाई-वे पर आ गए थे। इन हवाओं से ना जानें कितने घर तबाह हो गए।
 
2. चीन
चीन के हुबेई में आई प्राकृतिक आपदी से पूरा शहर जलमग्न हो गया। इस क्षेत्र पर हुई मूसलाधार बारिश के कारण पूरा शहर बाढ़ की चपेट पर आ गया। जिससे 10 शहर पानी के अंदर ही समा गए। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि इस महिला का पिग फर्म भी इसकी चपेट में आ कर पूरा खत्म हो गया, यहां के सारे जानवर भी मौत की आगोश में समा गए हैं।
 
3. न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप पर बीते महिने रिक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। जिसके आने के कुछ घंटे के बाद ही सुनामी आ गई। एक के बाद एक आने वाले कहर से वहां के लोग पूरी तरह से हिल गए। काफी लोगों के घर बर्बाद हो गए और भूकंप के बाद सड़कों में दरारे पड़ गई।
 
4. पाकिस्तान
पाकिस्तान में आई बाढ़ से वहां के लोगों को काफी खराब हालातों का सामना करना पड़ा, लोग अपने अपने समानों को बचाने के प्रयास में लगे रहें।
 

You May Also Like

English News