आप के 20 विधायकों पर आज होगी पहली सुनवाई

लाभ का पद’ मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को आज चुनाव आयोग में सुनवाई के लिए बुलाया गया है. चुनाव आयोग ने आप के विधायकों को पत्र लिखकर 17 मई को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग के कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं, चुनाव आयोग ने कहा है कि या तो विधायक खुद उपस्थित होंवे या अन्यथा की अवस्था में अपने वकील को पहुंचाएं.लाभ का पद' मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को आज चुनाव आयोग में सुनवाई के लिए बुलाया गया है. चुनाव आयोग ने आप के विधायकों को पत्र लिखकर 17 मई को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग के कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं, चुनाव आयोग ने कहा है कि या तो विधायक खुद उपस्थित होंवे या अन्यथा की अवस्था में अपने वकील को पहुंचाएं.   उल्लेखनीय है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग के उस फैसले को रद्द कर दिया था जिसमें 'लाभ का पद' मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता समाप्त की गई थी.  हाई कोर्ट में आप विधायकों ने दलील दी थी कि चुनाव आयोग ने  इस मामले में उचित सुनवाई नहीं की और उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया. इससे पहले 19 जनवरी 2018 को चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को लाभ के पद के आरोप में अयोग्य घोषित कर दिया था, जिसके बाद राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग की सलाह पर मोहर लगाते हुए सभी विधायकों को अयोग्य बताया था.  किन्तु दिल्ली हाईकोर्ट ने आप के 20 विधायकों को राहत देते हुए अयोग्यता के नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया था. हालाँकि हाई कोर्ट से फैसला होने के बाद चुनाव आयोग आज इस लाभ के मामले पर आज फिर से सुनवाई करेंगे. हाई कोर्ट ने इस मामले पर 23 मार्च को फैसला सुनाया था. 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग के उस फैसले को रद्द कर दिया था जिसमें ‘लाभ का पद’ मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता समाप्त की गई थी.  हाई कोर्ट में आप विधायकों ने दलील दी थी कि चुनाव आयोग ने  इस मामले में उचित सुनवाई नहीं की और उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया. इससे पहले 19 जनवरी 2018 को चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को लाभ के पद के आरोप में अयोग्य घोषित कर दिया था, जिसके बाद राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग की सलाह पर मोहर लगाते हुए सभी विधायकों को अयोग्य बताया था.

किन्तु दिल्ली हाईकोर्ट ने आप के 20 विधायकों को राहत देते हुए अयोग्यता के नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया था. हालाँकि हाई कोर्ट से फैसला होने के बाद चुनाव आयोग आज इस लाभ के मामले पर आज फिर से सुनवाई करेंगे. हाई कोर्ट ने इस मामले पर 23 मार्च को फैसला सुनाया था.

You May Also Like

English News