आप भी जान लें, सेहत को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं ये शुगर फ्री…

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और अपनी सेहत बनाएं रखने के लिए आप चीनी की जगह शुगर फ्री गोलियों का सेवन करते हैं तो सर्तक हो जाइए। ये गोलियां आपकी सेहत बनाने की जगह बिगाड़ रही हैं। आप भी जान लें, सेहत को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं ये शुगर फ्री...स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से जल्द पाना है छुटकारा, तो अपनाये ये आसन का उपाए…

शायद ही आप जानते होंगे कि खाने में मिठास बनाए रखने के लिए इस्तेमाल होने वाले ये आर्टिफिशियल स्वीटनर आपको मधुमेह, हाई ब्लडप्रेशर और दिल संबंधी रोग लगा सकते हैं।

 कनाडा की मानिटोबा यूनिवर्सिटी में हुए हाल में एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि इन आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से लोगों के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को भूख नहीं लगती। 

बरसात के मौसम में इस तरह से रखें अपने बालों का ध्यान…

शोधकर्ताओं के अनुसार लोगों को लगता है कि अगर वो चीनी की जगह आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करेंगे तो वो हेल्दी रहेगे। बहरहाल वो ये नहीं जानते इसका सेवन उन्हें मोटापा और दिल संबंधी रोग लगा सकता है। आर्टिफिशियल स्वीटनर में एस्पार्टेम, सुक्रलोज और स्टेविया जैसे तत्व शामिल होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति दिल की बीमारी, हाई ब्लडप्रेशर और शुगर जैसी बीमारियों से पीड़ित हो सकता है। 

You May Also Like

English News