आम आदमी की जेब काटने की तैयारी में रेलवे, महंगा हो जायेगा जनरल टिकट

भारतीय रेलवे ट्रेन टिकटों पर 2 फीसदी सेफ्टी सेस बढ़ाने का प्लान कर रही है। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक अनारक्षित यानि जनरल टिकट पर सफर करने वालों पर इस इजाफे का बोझ पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 94 फीसदी लोग इन जनरल टिकटों पर सफर करते हैं।आम आदमी की जेब काटने की तैयारी में रेलवे, महंगा हो जायेगा जनरल टिकट
कुछ दिन पहले रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी यात्रियों की सुरक्षा पर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा कि हमे सेफ्टी फंड्स बढ़ाने की जरूरत है, इसके लिए हर दाव-पेच अपनाए जा रहे हैं। बता दें कि एसी 1 और 2 की टिकटों में पिछले पांच सालों से लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं अब सेफ्टी सेस के नाम पर जनरल टिकट धारकों पर भी मार पड़ने वाली है।

बताया जा रहा है कि रेलवे में सेफ्टी के लिए करीब 20000 करोड़ का स्पेशल सेफ्टी फंड खर्च किया जाता है। रेलवे अब तक 15000 करोड़ का फंड रिसिव कर चुका है, 10000 करोड़ केंद्र से और 5000 करोड़ वित्त मंत्रालय से ले चुका है। जबकि बचा हुआ 5000 करोड़ वो अनपे राष्ट्रीय रेल सरंक्षक कोष से इक्कट्ठा करने पर सोच रही है।

रेलवे के पास इस 5000 करोड़ के लिए तीन रास्ते हैं पहले गैर-टैरिफ संसाधनों के जरिए, दूसरा माल भाड़ा दर में वृद्धि के जरिए और तीसरा विकल्प यात्री किरायों पर सेफ्टी सेस लागू करना है।

You May Also Like

English News