बड़ी खबर: आम आदमी के लिए तैयार है देश की पहली सुपरफास्ट ट्रेन

देश की पहली पूरी तरह जनरल कोच वाली सुपरफास्ट ट्रेन अंत्योदय एक्सप्रेस लॉन्चिंग के लिए पूरी तरह तैयार है। आरामदायक सीटों और कलरफुल कोचों वाली यह ट्रेन जल्दी ही लॉन्च होगी।

 

पीएम मोदी: गधे’ वाले बयान पर कहा-अखिलेश बाबू गधे से भी मिलती है हमें प्रेरणा

अल्युमिनियम कंपोजिट पैनल्स, एलईडी लाइट्स से लैस यह पूरी तरह अनारक्षित ट्रेन देश के बिजी रूटों पर चलेगी। इसकी शुरुआत मुंबई से टाटानगर रूट पर होगी। अंत्योदय एक्सप्रेस में वाटर प्यूरिफायर, मोबाइल फोन चार्जिंग पॉइंट्स और अग्निशमन यंत्र की सुविधा होगी।

सीएम अखिलेश ने पीएम मोदी को दी विकास के मुद्दे पर बहस की चुनौती

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नए कोचों का अनावरण करते हुए कहा कि अंत्योदय का संबंध आम आदमी से है। अंत्योदय कोचों में जो सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, वे फर्स्ट क्लास के समकक्ष ही होंगी। हमारी सरकार का फोकस आम आदमी पर है, इसलिए हमने उनके लिए ऐसे कोचों की लॉन्चिंग की है, जो सुविधाजनक हों।

 
इन ट्रेनों के किराए के बारे में पूछे जाने पर सुरेश प्रभु ने कहा कि इस बारे में जल्दी ही फैसला लिया जाएगा। हालांकि माना जा रहा है कि अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया साधारण मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा। सूत्रों के मुताबिक सामान्य ट्रेनों की तुलना में अंत्योदय एक्सप्रेस का किराया 10 से 15 फीसदी तक अधिक होगा। रेलवे का कहना है कि इन कोचों को तैयार करने की लागत अधिक है। ऐसे में इनका किराया भी साधारण ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा।

You May Also Like

English News