आम की पत्तियों का चौकाने वाले फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली: आपने काफी सुने और पढ़ें भी होंगे कि जो काम लाखो करोड़ो रूपये के चिझे नही कर सकती वो काम मात्र कुछ पैसों की चिझे कर देती है . मगर ये बाते बिल्कुल सच्ची है आपने काफी जडियो बूटियों अथवा आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में सुने ही होंगे कि जो रोग को महंगी दवाइया ठीक नही कर पाती वो आयुर्वेदिक कर दिखाती है इसी तरह आम के पत्तियों से होने वाले कुछ चम्तकारि फायदे है जो आपको सायद पत्ता नही होगा।

आपने तो काफी देखा और सुना ही होगा कि शुगर की मरीजो की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है मगर सुगर कम होने का नाम ही नही ले रहा है। आपको बता दे कि केवल आम के 2 पत्तो के सेवन करने से शुगर जड़ से बिल्कुल खत्म हो सकती है आपने सही सुना है मित्रो आम के पत्तो की मदत से शुगर को जड़ से समाप्त हो जाती है.

दरशल इसके लिए आप सभी लोगो को इसका उपयोग एक दवाई यानी एक चूरन की तरह ही करना होगा चूर्ण  बनाने के लिए जो आवश्यक समान चाहिए वह कुछ इस प्रकार का है।आप इसका सेवन एक नही बल्कि दो प्रकार से कर सकते है ।

1. सबसे पहले पाउडर बनाकर यानी चूर्ण बनाकर

आपको बता दे कि आम की ताजी कुछ पत्तियों को तोड़ कर अपने घर पर धुप में उसको अच्छी तरह से सूखा दे और पत्ते सूखने पर इनको अच्छी तरह से पीसकर इसका पाउडर बना लें आपका घरेलु उपाय बनकर तैयार हैं। शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए सुबह खाली पेट एक चम्मच इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। अब आप देखेंगे कि कुछ दिनों में सुगर अपने आप कम होने लगेगा।

2. दूसरा फ़ायदन ये की आम के पत्तो का रस बना कर भी ले सकते है।

आप आम के पत्तों का रस बनाकर भी इसका लाभ ले सकते है और ऐसा करने से भी लाभ जल्दी मिलता है । अगर आप किसी कारण पाउडर का सेवन नहीं कर सकते तो आप आम की ताजा पत्तियों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखदे।और फिर सुबह उठकर इसको अच्छे से उबाल कर इसको छान ले और फिर इसका सेवन सुबह खाली पेट करें। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपका सुगर कंट्रोल में होने लगेगा।

You May Also Like

English News