1 फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट, तैयारियां तेज

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय अगले साल का आम बजट 1 फरवरी को पेश करने की तैयारियों में जोर-शोर से लगा हुआ है। वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि इसके लिए तैयारियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं।1 फरवरी को पेश  हो सकता है आम बजट, तैयारियां तेज  

शक्तिकांत दास ने कहा, “आम बजट को उसकी तय तिथि से एक महीना पहले पेश करने के पीछे मकसद पूरी बजट प्रक्रिया को 31 मार्च तक पूरा करना है। ताकि नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने के साथ ही बजट पर अमल शुरू हो सके। अगले साल का बजट पेश करने के मामले में हम तीन प्रमुख बदलाव कर रहे हैं। पहला बजट करीब एक महीने पहले पेश किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि बजट एक फरवरी के आसपास पेश किया जाएगा। दूसरे बजट में योजना और गैर-योजना व्यय के वर्गीकरण को समाप्त कर इसके स्थान पर राजस्व और व्यय का नया वर्गीकरण किया जाएगा। तीसरा रेल बजट अब आम बजट का ही हिस्सा होगा। रेल बजट को आम बजट में मिला दिया जाएगा।”

चमक रहा सोना बना निवेश का सबसे अच्छा जरिया, बढ़ेंगी कीमतें

दास ने कहा, “चालू वित्त वर्ष के लिए संशोधित व्यय अनुमान और अगले साल के बजट के लिए बजट अनुमान को लेकर बैठकों का दौर पहले ही शुरू हो चुका है। राजस्व विभाग ने भी विभिन्न पक्षों के साथ बजट पूर्व बातचीत शुरू कर दी है। प्रमुख पक्षों के साथ वित्त मंत्री का विचार विमर्श भी समय से पहले करने की योजना बनाई गई है। तैयारियां पूरी तरह से नियंत्रण में हैं और हम एक फरवरी के आसपास बजट पेश करने में सफल होंगे।”

 

You May Also Like

English News