आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो रोज खाइए शकरकंद, मिलेगा आपको कई फायदा

मीठे आलू की तरह दिखने वाले शकरकंद को लोग स्वीट पोटैटो के नाम से भी जानते हैं। स्वाद के लिए इस फल को खाने वाले लोगों को ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि ये फल स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद है। शकरकंद हर जगह आसानी से उपलब्ध होने के साथ-साथ सस्ता और स्वादिष्ट फल होता है।यह भी पढ़े: जानिए: कैसे कैंसर को खत्म कर देती है हरी मिर्च, इस से तरह खाएं….

इस फल को बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत कहा जाता हैं। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करके जानिए स्वास्थ्य पर होने वाले इसके जबरदस्त फायदों के बारे में

शकरकंद में मौजूद विटामिन बी 6 होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ने से रोकता है। ये एक ऐसा अमीनो एसिड है जो शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है। जिसकी वजह से लोगों को पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से व्यक्ति कई तरह के हृदय संबंधित रोगों का भी शिकार हो सकता है। 

अगर आप  सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू की वजह से अक्सर परेशान रहते हैं तो शकरकंद जरूर खाकर देखें। इसमें  मौजूद विटामिन सी आपको सर्दी-जुकाम से बचाने के साथ-साथ आपके दांतों और हड्डियों के गठन में भी काफी मदद करता है।  

 

You May Also Like

English News