आसमान में होगी इस इमारात की नीवं, घूमेगी कई देशों में !

न्यूयॉक: दुनिया की चाहे कोई इतिहास से जुड़ी हुई इमारत हो या फिर हाईटेक बिल्डिंग सब की नींच जमीन में ही होती है। लेकिन अब दुनिया एक ऐसी इमारात की कल्पना करने लगी है, जिसकी नींव जमीन में नहीं बल्कि आसमान में हो गयी। ऐसी इमारात को बनने का काम भी शुरू हो गया है। न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने ऐसी इमारत का प्रारूप तैयार किया है जिसकी नींव घरती पर नहीं बल्कि आकाश में होगी। दरअसल यह इमारत धूमकेतु से लटकी होगी।

ये भी पढ़े: अब भारत में फर्स्ट टाइम दौड़ेगी स्विट्जरलैंड की टिल्टिंग ट्रेन, जाने क्या है इसकी खूबियाँ!

ऐनलेमा टावर नाम की इस इमारत का निर्माण दुबई में किए जाने का प्रस्ताव है। इस इमारत को धरती की सतह से लगभग 50 हजार किलोमीटर ऊपर मौजूद एक धूमकेतु से लटकाया जाएगा। इमारत को लटकाने वाले सिस्टम का नाम यूनिवर्सल ऑर्बिट सपोर्ट सिस्टम यूओएसएस है। खास बात यह है कि धूमकेतु जैसे-जैसे चक्करर लगाते हुए अपनी जगह बदलेगा वैसे-वैसे यह इमारत न्यूयॉर्क और हवाना सहित दुनिया के कई शहरों के ऊपर से गुजरेगी।

न्यूयॉर्क आधारित कंपनी क्लाउड्स आर्किटेक्चर ऑफिस ने इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए दुबई को चुना है क्योंकि दुबई को ऊंची इमारत बनाने का अनुभव प्राप्त है। साथ ही वहां इस इमारत के निर्माण में आने वाला खर्च भी कम होगा। इस इमारत को बनाने वाली डिजाइन टीम के मुताबिक न्यूयॉर्क की तुलना में दुबई में इसके निर्माण कार्य का लागत सिर्फ एक चौथाई रह जाएगा।

ये भी पढ़े: बाबा राम रहीम के जेल जाते ही कहा गायब हो गयी ‘हनिप्रित’, क्या इसमें भी है बलात्कारी बाबा का ही हाथ?

डिजाइनिंग टीम के मुताबिक इस इमारत के सबसे नीचे वाले हिस्से में मॉल का निर्माण किया जाएगा। इसमें शॉपिंग कॉम्पलेक्स से लेकर फिल्म दिखाने का भी इंतजाम होगा। सबसे नीचे वाले फ्लोर से ठीक ऊपर ऑफिस के लिए जगह तैयार की जाएगी। बीच का हिस्सा बाग.बगीचों और घरों के लिए रखा जाएगा। यहां तक कि इस इमारत में रहने-सहने के इंतजाम भी किए जाएंगे।

You May Also Like

English News