इंग्लैंड की धरती पर भारत-पाकिस्तान में फाइनल ‘युद्ध’ होगा आज….

बिगड़ते राजनयिक रिश्तों ने बेशक भारत-पाक भिड़ंत को सिर्फ वैश्विक टूर्नामेंट तक सीमित कर दिया है। बावजूद इसके परंपरागत प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले का रोमांच सातवें आसमान पर है। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में रविवार को फिर दोनों परंपरागत प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने होंगे तो निश्चित रूप से महामुकाबले में जोरदार टक्कर होने की संभावना है। इंग्लैंड की धरती पर भारत-पाकिस्तान में फाइनल 'युद्ध' होगा आज....
अभी अभी: भारत के खिलाफ महामुकाबले में होगी इस पाक गेंदबाज की वापसी..
विराट की अगुवाई में गत चैंपियन भारतीय टीम ने लीग दौर में पाकिस्तान को 124 रन से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी। भारतीय कप्तान कोहली कह भी चुके हैं कि उस मुकाबले के बाद से पाकिस्तान टीम के सुधरे हुए प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम को कुछ अतिरिक्त बदलाव करने की जरूरत नहीं है। दरअसल दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दबाव पर काबू पाने का है जो भी टीम इसमें सफल रहेगी उसका पलड़ा भारी रह सकता है।

जावेद मियांदाद का 1986 में शारजाह में चेतन शर्मा की अंतिम गेंद पर लगाया गया छक्का हो सेंचुरियन में सचिन की यादगार पारी क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में बहुत सारी यादें ताजा हो आई होंगी। दशकों की प्रतिद्वंद्विता के बीच विभिन्न मैचों में अजय जडेजा, वेंकटेश प्रसाद, ऋषिकेश कानितकर का प्रदर्शन और जोगिंदर शर्मा की टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अंतिम ओवर की गेंदबाजी आज भी रोमांच का सबब बन जाती है। 

नई दिल्ली हो या इस्लामाबाद, कराची हो या कोलकाता। भारत-पाक मुकाबला ऐसा है कि दोनों तरफ के क्रिकेटप्रेमी अपनी टीम को हारता हुआ नहीं देख सकते। ये मुकाबला सिर्फ 22 खिलाड़ियों का नहीं होता विश्व भर में भारत-पाक क्रिकेट टीमों के करोड़ों समर्थकों के बीच भी एक अलग ही होड़ देखने को मिलती है। क्रिकेट प्रेमी ही क्यों इस होड़ में तो पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और राशिद लतीफ भी जाने-अनजाने शामिल हो जाते हैं। 

पाकिस्तान की टीम भारत के सामने कहीं नहीं ठहरती
अगर क्रिकेटिया लिहाज से बात करें तो पाकिस्तान की आठवीं  रैंकिंग की टीम भारत की तीसरे नंबर की टीम के सामने कहीं नहीं ठहरती लेकिन क्रिकेट अनिचिश्तताओं का खेल है। 

पुराने रिकॉर्ड नहीं खास दिन का प्रदर्शन ज्यादा मायने रखता है और यही बात सरफराज की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को भारत के खिलाफ मुकाबले में मजबूती से खड़ा कर देती है। पहले मुकाबले में जब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा था तब यह लगने लगा था कि पाकिस्तान के कमतर प्रदर्शन ने इस भिड़ंत का रोमांच कुछ कम कर दिया है लेकिन उसके बाद पाकिस्तान की दक्षिण अफ्रीका और मेजबान इंग्लैंड पर जीत ने फिर दर्शाया है कि यह टीम कभी एकदम साधारण है और कभी शानदार। 

अगर खिलाड़ियों की तुलना करें तो भारत के धुरंधर रोहित शर्मा के सामने अजहर अली कहीं नहीं ठहरते और अहमद शहजाद के पास शिखर धवन जैसी निरंतरता नहीं है। युवा बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली का पासंग भी नहीं हैं जो वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से आठ हजार रन बना चुके हैं। आईसीसी टूर्नामेंटों (विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी-20 वर्ल्ड कप) में भारतीय टीम को 13-2 का रिकॉर्ड उसका पलड़ा और भारी करता है। 

रैंकिंग 
भारत : 03 
पाक : 08
317: रन बना चुके हैं भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 
10: विकेट ले चुके हैं पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली 
मैच का समय : दोपहर तीन बजे से 
भारत की बल्लेबाजी और पाक की गेंदबाजी में टक्कर 
पाकिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाजी है जिसमें मोहम्मद आमिर और टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक विकेट ले चुके हसन अली, जुनैद खान और रुमान रईस शामिल हैं। मुकाबला भारतीय बल्लेबाजी और पाकिस्तान की गेंदबाजी के बीच है। 
भारतीय ओपनर शिखर धवन अब तक 317 रन बना चुके हैं जबकि रोहित शर्मा शतक सहित 304 रन जड़ चुके हैं। विराट कोहली के बल्ले से 253 रन निकले हैं और भारत के ये तीन बल्लेबाज शीर्ष पांच स्कोररों  में शामिल हैं। कप्तान कोहली को यकीन है कि उसके मध्यक्रम जिसमें पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या हैं, जरूरत पड़ने पर कसौटी पर खरा उतर सकता है। वैसे अभी तक भारतीय मध्यक्रम की असल आजमाइश हुई नहीं है। कोहली पहले कह चुके हैं कि केदार और हार्दिक भारतीय बल्लेबाजी को और गहराई दे रहे हैं। 

भारतीय टीम के भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के रूप में दो बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जो पाटा विकेटों पर भी पांच से कम रन का इकॉनोमी रेट रखते हैं। रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और केदार जाधव की ऑलराउंड क्षमता बोनस जैसी है। अश्विन जैसा अनुभवी स्पिनर भी बल्लेबाजों पर अंकुश रखने में बेहद सक्षम है। फील्डिंग में भी भारतीय टीम पाकिस्तान के मुकाबले बेहतर करने की क्षमता रखती है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एम एस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव। 

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, रूमान रईस, जुनैद खान, इमाद वसीम, फहीम अशरफ, शादाब खान, फखर जमां, हैरिस सुहैल।

You May Also Like

English News