इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 500 के क्लब में एंट्री करते ही तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे व अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन विशेष उपलब्धि हासिल करते हुए अपने 500 विकेट पूरे किए। विंडीज के ओपनर क्रैग ब्रेथवेट को आउट करते ही एंडरसन टेस्ट में 500 विकेट वाले स्पेशल क्लब में शामिल हुए। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इस दौरान एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 500 के क्लब में एंट्री करते ही तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्डपाक के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान ने पीसीबी की खोली पोल, निराश होकर लिया इतना बड़ा फैसला

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे दिन बने आंकड़ों पर एक नजर: 

# एक स्टेडियम पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज हो गया है। 35 वर्षीय एंडरसन ने लॉर्ड्स पर 84 विकेट लिए हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज हीथ स्ट्रीक के हरारे में 83 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा।

# लॉर्ड्स एकमात्र स्टेडियम है, जहां दो गेंदबाजों ने अपने करियर के 500 टेस्ट विकेट पूरे किए। एंडरसन से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने 2005 में यहां 500वां शिकार किया था। 

# केमार रोच लॉर्ड्स होनर्स बोर्ड में शामिल होने वाले आठवें कैरीबियाई गेंदबाज बने। रोच ने पहली पारी में 5 विकेट झटके थे। 

# टेस्ट डेब्यू करने के बाद से सबसे ज्यादा नो बॉल डालने के मामले में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के इशांत शर्मा (139) इस मामले में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं। 

# इयान बोथम और मोइन अली के बाद बेन स्टोक्स इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट में अर्धशतक और एक पारी में पांच विकेट लिए हो।

# टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले और विश्व के छठे गेंदबाज बने एंडरसन। 

# इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दोनों ने कुल मिलाकर पहली पारी में कुल 317 रन बनाए जो लॉर्ड्स पर पांचवां सबसे कम स्कोर है और पिछले 50 सालों में यह सबसे कम स्कोर है। वेस्टइंडीज की पहली पारी 123 रन पर जबकि इंग्लैंड की पहली पारी 194 रन पर ऑलआउट हुई।

# 2005 में आखिरी बार इंग्लैंड में दोनों टीमें पहली पारी में 200 रन के अंदर ऑलआउट हुई थी। एशेज सीरीज में ऐसा हुआ था जब ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 190 रन जबकि इंग्लैंड 155 रन पर ऑलआउट हुई थी।

You May Also Like

English News