इंग्लैंड ने जीता टी20 सीरीज का पहला मैच, भारत को 7 विकेट से हराया

विराट कोहली टी-20 में पहली बार कप्तानी करने उतरे लेकिन विराट की टीम इंडिया गणतंत्र दिवस के ऐतिहासिक दिन गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीनपार्क मैदान में पहले ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जीत का जश्न नहीं मना सकी। ग्रीनपार्क में यह पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच था। भारत ने सात विकेट पर 147 रन का सामान्य स्कोर बनाया और इंग्लैंड को इसे हासिल करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। 

इंग्लैंड ने जीता टी20 सीरीज का पहला मैच, भारत को 7 विकेट से हराया

ग्रीनपार्क करेगा ‘आईपीएल सीजन-10’ के तीन मैचों की मेजबानी

इंग्लैंड ने 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 148 रन बनाकर सात विकेट से जीत हासिल की और तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारतीय टीम इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 4-0 से और वनडे सीरीज 2-1 से जीतकर इस मुकाबले में उतरी थी लेकिन बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही क्षेत्रों में इंग्लिश टीम भारतीय टीम पर बीस साबित हुई। इंग्लैंड ने भारत से आखिरी वनडे जीतकर बढ़े हुए मनोबल के साथ ट्वंटी-20 सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की। 

ऐसा करने वाले मोर्गन में बने दुनिया के 12वें बल्लेबाज

इंग्लैंड के शीर्ष क्रम ने शानदार प्रदर्शन किया और कप्तान इयोन मोर्गन ने 38 गेंदों पर एक चौका और चार छक्का उड़ाते हुए 51 रन की मैच विजयी पारी खेली। मोर्गन ने इसके साथ ही टी-20 में 1500 रन भी पूरे कर लिए और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के 12 वें बल्लेबाज बन गए। 

मोर्गन और रूट ने खेली विजयी पारी

जैसन राय ने 11 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 19 रन, सैम बिलिंग्स ने 10 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 22 रन और जो रूट ने 46 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 46 रन बनाये। मोर्गन और रूट ने तीसरे विकेट के लिए 11.3 ओवर में 83 रन की मैच विजयी साझेदारी की। रूट ने फिर बेन स्टोक्स (नाबाद दो) के साथ चौथे विकेट के लिए 2.5 ओवर में अविजित 22 रन ठोककर इंग्लैंड को शानदार जीत दिला दी। 

चहल ने दो और रसूल ने लिया एक विकेट

इंग्लैंड की टीम गत वर्ष भारत में हुए टी-20 विश्वकप में उपविजेता रही थी और इस प्रदर्शन से उसने साबित किया कि भारत को सीरीज के शेष दो मैचों में वापसी के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 27 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि पदार्पण मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर परवेज रसूल ने 32 रन पर एक विकेट लिया। भारतीय गेंदबाजी इस मुकाबले में काफी कमजोर दिखाई दी। 

धोनी और रैना की पारी ने पहुंचाया चुनौतीपूर्ण स्कोर तक

इससे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी(नाबाद 36) और टीम में वापसी करने वाले सुरेश रैना (34) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने सात विकेट पर 147 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन गेंदबाज इसका बचाव नहीं कर पाए। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और कप्तान विराट कोहली आश्चर्यजनक रूप से ओपनिंग करने उतरेे।

विराट ने 26 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 29 रन बनाए। रैना और धोनी ने गति प्रदान की। अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे रैना ने 23 गेंदों पर 34 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया जबकि धोनी ने 27 गेंदों पर नाबाद 36 रन में तीन चौके लगाए। युवराज सिंह (12) ओपनर लोकेश राहुल आठ, हार्दिक पांड्या नौ, मनीष पांडे तीन और परवेज रसूल पांच रन बनाकर आउट हुए। 

इंग्लैंड टीम कैप्टन इयॉन बोले-‘शाहरुख मेरा दोस्त, विराट बेस्ट प्लेयर’

इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाज ढेर

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। ऑफ स्पिनर मोइन अली ने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन पर दो विकेट लिये। टाइमल मिल्स ने 27 रन पर एक विकेट, क्रिस जार्डन ने 27 रन पर एक विकेट, लियाम प्लेंकेट ने 32 रन पर एक विकेट और बेन स्टोक्स ने 37 रन पर एक विकेट लिया। 

कानपुर के ग्रीनपार्क मैदान पर पहली बार आयोजित टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में विराट ने अपने करियर में तीसरी बार टी 20 मैचों में ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली। हालांकि आईपीएल में वह 15 बार ओपनिंग कर चुके हैं। विराट ने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। राहुल को जार्डन ने आदिल राशिद के हाथों कैच कराया। 

विराट टीम के 55 रन के स्कोर पर मोइन अली का शिकार बने। युवराज 12 रन बनाने के बाद 11वें ओवर की पहली गेंद पर राशिद को कैच थमा बैठे। युवराज का विकेट प्लेंकेट ने लिया। रैना आतिशी पारी खेलने के बाद 13वें ओवर में स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। धोनी ने एक छोर संभालकर खेलते हुये रन गति बनाए रखी जबकि दूसरे छोर पर बल्लेबाज आउट होते रहे। भारत 20 ओवर की समाप्ति तक 147 रन बना सका। 

 
 

You May Also Like

English News