इंजीनियर बनना चाहते है तो एडमिशन से पहले ध्यान रखें ये बातें…

देश में लगभग हर शिक्षा बोर्ड ने अपने 12वीं कक्षा के परिणाम जरी कर दिए है. और हर छात्र अब अपने बेहतर भविष्य को लेकर चिंतित है. कई छात्र ऐसे है, जिन्हे आगे कोर्स चयन को लेकर किसी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा. वहीं अधिकतर छात्र इस असमंजस में है कि वे आखिर कौन-सा कोर्स चुने. अगर आपने 12वीं मैथ्स (गणित) से पास की है, और आप इंजीनियरिंग क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है, तो आप हमारे द्वारा बताई जा रही निम्नलिखित 4 बातों पर अपना ध्यान अवश्य केंद्रित करें. 

1…आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज का पूरा इतिहास जान लें. क्योंकि भारत सरकार ने हाल ही में कई फर्जी इंजीनियरीन कॉलेज बंद कराए है. आप इसके लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते है. 

2…कॉलेज के बारे में संपूर्ण जानकारी जुटाने के बाद आप इस बात की भी जानकारी रखें कि कॉलेज प्लेसमेंट दिलाने में सक्षम है या नहीं. इसके लिए आप पिछले कुछ वर्षों की जानकारी प्राप्त करें कि कॉलेज ने इन दिनों में कितने छात्रों को प्लेसमेंट दिलाया है. 

3…आप कॉलेज को काफी नजदीक से जानने के लिए कॉलेज में अध्ययनरत छात्रों से भी बात करें. वे आपको कॉलेज की ताकत और कमजोरियों से अवगत कराएंगे. वे हर प्रकार की छोटी-बड़ी जानकारी आपको प्रदान कर देंगे. 

4…आप इंजीनियरिंग के लिए जिस कॉलेज में दाखिला चाहते है, उसके बाजरे में यह भी जान लें कि वह कॉलेज कहां से इंटर्नशिप कराता है.

You May Also Like

English News