इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो इन सवालों की जरूर करें तैयारी

मौजूदा समय में नौकरी पाने से पहले किसी भी व्यक्ति को इंटरव्यू प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है, चाहे सरकारी क्षेत्र हो या निजी. इंटरव्यू हर जगह अनिवार्य रूप से लिया जाने लगा है. कई लोग जहां इसे लेकर साधारण रहते हैं, वहीं कई लोग इसे लेकर काफी असमंजस में रहते है. वे यह सोचते रहते है कि, आखिर किस प्रार से इंटरव्यू क्रैक किया जा सकता हैं, और इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जाते है. यहां हम आपको कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे है, जो हर साक्षात्कार में लगभग पूछे ही जाते है. मौजूदा समय में नौकरी पाने से पहले किसी भी व्यक्ति को इंटरव्यू प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है, चाहे सरकारी क्षेत्र हो या निजी. इंटरव्यू हर जगह अनिवार्य रूप से लिया जाने लगा है. कई लोग जहां इसे लेकर साधारण रहते हैं, वहीं कई लोग इसे लेकर काफी असमंजस में रहते है. वे यह सोचते रहते है कि, आखिर किस प्रार से इंटरव्यू क्रैक किया जा सकता हैं, और इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जाते है. यहां हम आपको कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे है, जो हर साक्षात्कार में लगभग पूछे ही जाते है.   सवाल- अपना परिचय दे   यह काफ़ी कॉमन सवाल हैं. यह सवाल हर इंटरव्यू प्रक्रिया में सबसे पहले पूछा जाता है. इसके जवाब में आप स्वयं का नाम और बैकग्राउंड बता सकते है.   सवाल-  5 साल बाद खुद को कहाँ देखेंगे   यह सवाल आपके नजरिये से थोडा कठिन जरूर हो सकता हैं, लेकिन आप इसमें उलझे न और सीधे इसके जवाब में कहे कि, मैं खुद को इस संस्था में सबसे उच्च पद पर देखना चाहता हूँ.   सवाल- कितनी सैलरी चाहते है   इंटरव्यू में यह सवाल भी प्रमुख रूप से पूछा जाने लगा है. इसके लिए आवश्यक है कि, आप बातों-बातों में नियोक्ता को अपनी मांग के बारे में बता दे.

सवाल- अपना परिचय दे 

यह काफ़ी कॉमन सवाल हैं. यह सवाल हर इंटरव्यू प्रक्रिया में सबसे पहले पूछा जाता है. इसके जवाब में आप स्वयं का नाम और बैकग्राउंड बता सकते है. 

सवाल-  5 साल बाद खुद को कहाँ देखेंगे 

यह सवाल आपके नजरिये से थोडा कठिन जरूर हो सकता हैं, लेकिन आप इसमें उलझे न और सीधे इसके जवाब में कहे कि, मैं खुद को इस संस्था में सबसे उच्च पद पर देखना चाहता हूँ. 

सवाल- कितनी सैलरी चाहते है 

इंटरव्यू में यह सवाल भी प्रमुख रूप से पूछा जाने लगा है. इसके लिए आवश्यक है कि, आप बातों-बातों में नियोक्ता को अपनी मांग के बारे में बता दे. 

loading...

You May Also Like

English News