इंटेल ने लॉन्च किया मोबाइल और लैपटॉप के लिए आई9 प्रोसेसर, जानें क्या है खास

नई दिल्ली। इंटेल ने पहले कोर आई9 प्रोसेसर को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे मोबाइल और लैपटॉप के लिए लॉन्च किया है। कंपनी ने दावा किया है कि ये अब तक का सबसे तेज और आई परफॉर्मिंग लैपटॉप प्रोसेसर है। 

बीजिंग में हुए एक इवेंट में इंटेल ने अपना नया फ्लैगशिप कोर i9-8950HK लैपटॉप प्रोसेसर लॉन्च किया। प्रोसेसर की खासियतों में से एक इसका ड्यूल वर्किंग मोड है। उदाहरण के रूप में, गेमिंग के लिए यह सबसे अच्छा सिंगल कोर प्रोसेसर है, जिसके फ्रैम रेट पुराने प्रोसेसर के मुकाबले बढ़ाए गए हैं। वहीं भारी एप्लिकेशन के लिए यह सबसे अच्छा मल्टीकोर प्रोसेसर है।

Core i9-8950HK प्रोसेसर में 6 कोर के साथ हाईपर थ्रेडिंग दी गई है जिसमें 12 थ्रेड्स शामिल हैं। प्रोसेसर में 12 एमबी का ‘कैश’ मेमोरी भी दिया गया है। Core i9-8950HK प्रोसेसर में 2.9GHz का बेस क्लॉक स्पीड दिया गया है। इसके साथ 4.8GHz का सिंगल कोर टर्बो बुस्ट स्पीड दिया गया है।

इंटेल ने एक नए फीचर में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इस फीचर का नाम ‘थर्मल वेलोसिटी बूस्ट’ है। यह फीचर CPU की क्लॉक स्पीड को बढ़ा देता है(तब जब थर्मल और पॉवर कंडीशन उपयुक्त हो। यह ऑटोमेटिक एक्सएफआर फीचर की तरह ही है जिसे AMD Ryzen प्रोसेसर देता आया है।

इंटेल ने एक डेमो में बताया कि कैसे इसके 6 कोर और 12 थ्रेड्स गेमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान काम करते हैं। Core i9-8950HK प्रोसेसर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक नए लेवल पर पहुंचाया है, जहां अब यूजर्स को रियल टाइम में बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा।इंटेल के मुताबिक Core i7-7820HK processor के मुकाबले Core i9-8950HK प्रोसेसर में 41 फीसदी बेहतर गेम एक्सपीरियंस मिलेगा। जबकि 59 फीसदी ज्यादा तेज 4K वीडियो एडिटिंग हो सकेगी।

इंटेल के नए प्रोसेसर पर यूजर्स की निगाहें अभी से टिक गईं हैं। इंटेल के दावों को अगर सही माना जाए तो अब डिजाइनिंग, गैमिंग और दूसरे बड़े एप्लिकेशन में आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। हालांकि इस प्रोसेसर की भारतीय बाजार में क्या कीमत होगी इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है।

You May Also Like

English News