इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक 21 अगस्त से करने लगेगा काम, जान लें इसकी 10 बड़ी बातें

पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट बैंक की ही तरह जल्द ही देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को देश भर में फैली 650 शाखाओं के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) को लॉन्च करेंगे। इसमें 17 करोड़ खाते खोले जाएंगे। यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा। गौरतलब है कि आइपीपीबी बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर ग्राहकों को कर्ज देने के अलावा म्यूचुअल फंड तथा इंश्योरेंस पॉलिसियां बेचने का काम करेगा.पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट बैंक की ही तरह जल्द ही देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को देश भर में फैली 650 शाखाओं के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) को लॉन्च करेंगे। इसमें 17 करोड़ खाते खोले जाएंगे। यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा। गौरतलब है कि आइपीपीबी बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर ग्राहकों को कर्ज देने के अलावा म्यूचुअल फंड तथा इंश्योरेंस पॉलिसियां बेचने का काम करेगा।   इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ी दस बड़ी बातें:  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते खोले जा सकते हैं। नियमित बचत खाता डिजिटल बचत खाता मूल बचत खाता इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट ippbonline.com के मुताबिक, सभी तीन तरह के बचत खातों पर ब्याज दरें प्रति वर्ष 4 फीसद की दर से मिलेंगी। आइपीपीबी में छोटे व्यापारी/किराना स्टोर्स और व्यक्तिगत व्यवसायी अपना चालू खाता खोल सकते हैं।आइपीपीबी में डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा है जिसके अंतर्गत डाकघर और डाक कर्मचारी देश के कोने-कोने तक जाकर बैंकिंग करना आसान करेंगे। आइपीपीबी के जरिए ग्राहक घर बैठे आसानी से नियमित बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं। ग्राहक बैंक खाते खोल सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, जमा कर सकते हैं और नकदी ले सकते हैं। इसके अलावा रिचार्ज करने, बिल का भुगतान करने जैसी सुविधा भी होगी। ग्राहक नाममात्र शुल्क देकर पोस्ट पेमेंट्स बैंक की बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। ग्राहक के घर जाकर नए खाता खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मोबाइल एप के जरिए, ग्राहक आइपीपीबी पर अकाउंट खोल सकते हैं साथ ही अपने फोन से लेन-देन कर सकते हैं। आइपीपीबी आपको एसएमएस की सुविधा देता है, जिसके जरिए आप आसानी से अपने अकाउंट की डिटेल मोबाइल पर जान सकते हैं। इसके लिए आपको आइपीपीबी के एसएमएस बैंकिंग नंबर 7738062873 पर मैसेज करना होगा। ग्राहक को आइपीपीबी पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, ताकि उन्हें आसानी से मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा मिल सके। इसके फोन बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक को इसके कस्टमर केयर नंबर 155299 डायल करना होगा। आइपीपीबी में फंड ट्रांसफर के लिए ग्राहक को आरटीजीएस, आईएमपीएस और एनईएफटी की भी सुविधा मिलेगी। आइपीपीबी जल्द ही ग्रुप टर्म जीवन बीमा सुविधा लॉन्च करेगा। जो ग्राहक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें डीबीटी रकम प्राप्त करने के लिए आईपीपीबी बचत खाते के साथ अपना आधार कार्ड नंबर जोड़ना होगा। इसके बाद डीबीटी की रकम सीधे आपके आईपीपीबी खाते में जमा कर दी जाएगी। बता दें कि 2013 में भारत सरकार द्वारा डीबीटी योजना शुरू की गई थी, जिसका लक्ष्य मिडिल मैन को हटाकर सब्सिडी की रकम सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजना है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ी दस बड़ी बातें:

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते खोले जा सकते हैं।
  1. नियमित बचत खाता
  2. डिजिटल बचत खाता
  3. मूल बचत खाता
  • इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट ippbonline.com के मुताबिक, सभी तीन तरह के बचत खातों पर ब्याज दरें प्रति वर्ष 4 फीसद की दर से मिलेंगी।
  • आइपीपीबी में छोटे व्यापारी/किराना स्टोर्स और व्यक्तिगत व्यवसायी अपना चालू खाता खोल सकते हैं।आइपीपीबी में डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा है जिसके अंतर्गत डाकघर और डाक कर्मचारी देश के कोने-कोने तक जाकर बैंकिंग करना आसान करेंगे। आइपीपीबी के जरिए ग्राहक घर बैठे आसानी से नियमित बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं। ग्राहक बैंक खाते खोल सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, जमा कर सकते हैं और नकदी ले सकते हैं। इसके अलावा रिचार्ज करने, बिल का भुगतान करने जैसी सुविधा भी होगी। ग्राहक नाममात्र शुल्क देकर पोस्ट पेमेंट्स बैंक की बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। ग्राहक के घर जाकर नए खाता खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मोबाइल एप के जरिए, ग्राहक आइपीपीबी पर अकाउंट खोल सकते हैं साथ ही अपने फोन से लेन-देन कर सकते हैं।
  • आइपीपीबी आपको एसएमएस की सुविधा देता है, जिसके जरिए आप आसानी से अपने अकाउंट की डिटेल मोबाइल पर जान सकते हैं। इसके लिए आपको आइपीपीबी के एसएमएस बैंकिंग नंबर 7738062873 पर मैसेज करना होगा।
  • ग्राहक को आइपीपीबी पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, ताकि उन्हें आसानी से मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा मिल सके।
  • इसके फोन बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक को इसके कस्टमर केयर नंबर 155299 डायल करना होगा।
  • आइपीपीबी में फंड ट्रांसफर के लिए ग्राहक को आरटीजीएस, आईएमपीएस और एनईएफटी की भी सुविधा मिलेगी।
  • आइपीपीबी जल्द ही ग्रुप टर्म जीवन बीमा सुविधा लॉन्च करेगा।
  • जो ग्राहक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें डीबीटी रकम प्राप्त करने के लिए आईपीपीबी बचत खाते के साथ अपना आधार कार्ड नंबर जोड़ना होगा। इसके बाद डीबीटी की रकम सीधे आपके आईपीपीबी खाते में जमा कर दी जाएगी। बता दें कि 2013 में भारत सरकार द्वारा डीबीटी योजना शुरू की गई थी, जिसका लक्ष्य मिडिल मैन को हटाकर सब्सिडी की रकम सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजना है।

You May Also Like

English News