इंडोनेशिया: बाली में ज्वालामुखी पर अलर्ट जारी, सभी फ्लाइट्स हुई रद्द

इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली में एक ज्वालामुखी से भीषण गुबार निकलने के बाद चेतावनी उच्चतम स्तर तक कर दी गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए आशंका जताई कि ज्वालामुखी में विस्फोट जल्द हो सकता है. इसके चलते इंडोनेशिया में सभी फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है. यात्री एयरपोर्ट पर फंस गए हैं.इंडोनेशिया: बाली में ज्वालामुखी पर अलर्ट जारी, सभी फ्लाइट्स हुई रद्द अभी-अभी: पाकिस्तान में कट्टर धार्मिक समूहों पर कार्रवाई, 10 की मौत, 250 से ज्यादा जख्मी

बता दें कि ज्वालामुखी का क्षेत्र माउंट आगुंग के आसपास का है. यह क्षेत्र पर्यटकों की मनपसंद जगह कुटा से 75 किलोमीटर दूर है. इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से अन्यत्र जाने की अपील की गई है.

ज्वालामुखी विशेषज्ञ गेडे साउनतिका ने बताया, ‘ ज्वालामुखी की चेतावनी को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया गया है. यहां लगातार हो रहा कंपन महसूस किया जा सकता है. ‘ उन्होंने बताया कि मंगलवार से ज्वालामुखी से बड़े पैमाने पर गुबार निकल रहा है और सोमवार सुबह धुआं 3,400 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया था. 

बता दें कि पहाड़ के नजदीक रहनेवाले करीब 25,000 लोग पहले ही अपना घर खाली करके यहां से जा चुके हैं. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतुपो पुरवा नुगरोहो ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

बाली की राजधानी डेनपसार में स्थित हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है. यह शीर्ष पर्यटन स्थल है और लाखों विदेशी सैलानी यहां हर साल आते हैं. अब से पहले, माउंट आगुंग में साल 1963 में विस्फोट हुआ था और 1,600 लोगों की जान चली गई थी.

You May Also Like

English News