इंतजार खत्म: दिल्ली में मॉनसून की हुई दस्तक, अगले 24 घंटें में होगी तेज बारिश…

आखिरकार पूर्वी भारत, उत्तराखंड में मॉनसून ने दस्तक दे ही दी। दिल्ली एनसीआर में कल से बारिश शुरू हो गई और अगले दो तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान जताया है। इधर, उत्तराखंड में भी बारिश शुरू हो गई है। अगले 48 घंटे में राज्य में मॉनसून जमकर बरसेगा। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भी आज कल में बारिश शुरू हो जाएगी। इंतजार खत्म: दिल्ली में मॉनसून की हुई दस्तक, अगले 24 घंटें में होगी तेज बारिश...जेटली ने खारिज की GST क्रियान्वयन टालने की मांग, कहा- संविधान नहीं देता अनुमति

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटों में तेज बारिश की आशंका जताई है। हालांकि हरिद्वार और ऋषिकेष में कल से ही तेज बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र ने चारधाम यात्रा समेत पर्वतीय क्षेत्रों में यात्रा के दौरान विशेष एहतिहात बरतने की सलाह दी है। 

मौसम विभाग ने कहा, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठा मॉनसून अभी यूपी में प्रवेश नहीं कर पाया है, लेकिन अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम के मॉनसून ने उत्तराखंड को बड़ी राहत दी है। निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक दक्षिण पश्चिम का मॉनसून तेजी से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। इसके चलते उत्तराखंड में मानसून आने से पहले अच्छी बारिश हो रही है और अगले 48 घंटे में मानसून के उत्तराखंड पहुंचने के पूरे आसार हैं। 

अन्य शहरों में भी बारिश के आसार

अगले तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में मॉनसूम  पहुंच जाएगा। इस साल उम्मीद जताई जा रही है कि बारिश अच्छी होगी। पिछले साल बारिश कम हुई थी। बिहार में भी बीती रात हल्की बारिश हुई। पिछले एक हफ्ते से पारा बहुत ऊपर था। मौसम विभाग के अनुसार चूरू में 21.6 मिमी, चितौड़गढ़, माउंट आबू में 16-16 मिमी, जयपुर 12 मिमी, अजमेर 9.6 मिमी, डबोक में 3.8 मिमी, भीलवाड़ा में तीन मिमी और बूंदी में दो मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से गर्मी से परेशान प्रदेशवासियों को थोड़ी राहत मिली . जयपुर में सुबह हुई बारिश के बाद तेज हवाएं चलने से मौसम सुहाना हो गया. 

You May Also Like

English News