इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह अब Youtube पर भी दिखेगा ‘स्टोरी’ फीचर

अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चर्चित ‘स्टोरी’ फीचर जल्द ही गूगल के यूट्यूब पर जोड़ा जा सकता है. यूट्यूब पर यह फीचर रील (Reel) नाम से जाना जाएगा.इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह अब Youtube पर भी दिखेगा 'स्टोरी' फीचरजांच के घेरे में फसा Truecaller, WeChat समेत कई चाइनीज App

स्टोरी की तरह यूट्यूब पर आएगा रील फीचर 
रील फीचर के साथ यूट्यूब पर क्रिएटर अलग अलग स्टोरीज अपने चैनल पर पोस्ट कर सकेंगे. इन स्टोरीज में शार्ट वीडियो, प्रीव्यू सहित कई अन्य फीचर्स (फ़िल्टर, म्यूजिक,टेक्स्ट) के साथ स्टोरी एड की जा सकेगी. स्नैपचैट, व्हॉट्सऐप और इंस्टाग्राम से अलग यूट्यूब पर क्रिएटर एक साथ कई स्टोरी बना कर पोस्ट कर सकेंगे.

24 घंटे से ज्यादा चलेगी यूट्यूब की स्टोरी

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जहां स्टोरी की लाइफ 24 घंटे की होती है और 24 घंटे के बाद वह स्टोरी अपने आप हट जाती है. वहीं यूट्यूब पर यह स्टोरी तब तक बनी रहेगी. जब तक क्रिएटर इस खुद नहीं हटाता. यूट्यूब के एक ब्लॉग के जरिए यह जानकारी दी गई कि यूट्यूब पर रील स्टोरी फीचर की तर्ज पर काम करेगा, लेकिन यह फीचर मुख्य रूप से यूट्यूब क्रिएटर के लिए लाया जाएगा.

10,000 सब्सक्राइबर्स वाले क्रिएटर्स के लिए रील फीचर
फिलहल यूट्यूब ने इस रील फीचर को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी हैं. टेस्टिंग के तौर पर रीलफीचर का बीटा वर्ज़न लाया जाएगा. यूट्यूब के कम्युनिटी टैब में यह फीचर 10,000 अधिक सब्सक्राइबर्स वाले क्रिएटर्स के लिए जोड़ा जा सकता है. रील फीचर के साथ यूट्यूब क्रिएटर बिना फुल वीडियो अपलोड किए एक छोटा से क्लिप के साथ अपने सब्सक्राइबर्स को इंगेज करने के लिए छोटा टीज़र रील के जरिए दिखा सकते हैं.

You May Also Like

English News