इतिहास रचने गई पाकिस्तान का ऑस्ट्रेलिया ने किया सूपड़ा साफ

ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने गई पाकिस्तान क्रिकेट टीम को तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 220 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की सीरीज 3-0 से जीत कर क्लीन स्वीप कर लिया है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान लाज बचाने के इरादे से उतरा था।

इतिहास रचने गई पाकिस्तान का ऑस्ट्रेलिया ने किया सूपड़ा साफ

 पहली पारी में 538 रन बनाने वाली कंगारू टीम ने पाकिस्तान की पहली पारी 315 रन पर समेट दी और उसे 223 रन की बढ़त हासिल हुई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 241/2 पर धोषित की पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 465 रनों का पहाड़ लक्ष्य दिया। पहली पारी की ही तरह पाकिस्तान की दूरी पारी भी ढह गई और पूरी टीम 244 रन पर ढेर हो गई।

एक आंख गंवाने के बाद भी इस खिलाड़ी ने जड़ा था दोहरा शतक

 पहले दिन के पहले सत्र में शतक मारने वाले डेविड वॉर्नर को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। वॉर्नर ने पहली पारी में 113 रन बनाए और दूसरी पारी में 55 रनों का बेमिसाल पारी खेली। पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 110 से अधिक की औसत से 441 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।
 सीरीज का पहला टेस्ट डे-नाइट तर्ज पर खेला गया जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 39 रन से जीता। इसके बाद मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम को पारी और 18 रन से जीत मिली। तीसरा टेस्ट 220 रन हारने के बाद पाकिस्तान टीम का सूपड़ा साफ हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह एक बहुत महत्वपूर्ण सीरीज जीत है।
 ससे पहले ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बुरी तरह हार कर आई थी। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उसे क्लीन स्वीप का कड़वा घूंट पीना पड़ा था। मगर पिछले 2 महीनों में स्टीव स्मिथ की सेना ने दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ खेले 6 मैचों में से 5 में जीत दर्ज कर खुद को साबित किया है।

 पाकिस्तान ने सीरीज से पहले दावा किया था कि वो ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराने वाला पहला उपमहाद्वीप देश बनेगा। हालांकि पाकिस्तान के अरमान पूरे न हो सके और ऑस्ट्रेलिया ने उसका सूपड़ा साफ कर दिया। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की जीत इसलिए भी महत्वूपर्ण है क्योंकि फरवरी में कंगारू टीम भारत दौरे पर आने वाली हैं।

 

You May Also Like

English News