इधर योगी बने सीएम उधर गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा हुई दोगुनी !

गोरखपुर:  योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री के बनने के बाद गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मंदिर में इंट्री से पहले हर आने जाने वाले की चेकिंग होगी और ड्रोन कैमरे से पूरे मंदिर की निगरानी की जाएगी। ैमुख्यमंत्री के निवास स्थान और दफ्तर में अंजान व्यक्ति को दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। सुरक्षा को लेकर अधिकारियों ने बैठक कर प्लान तैयार करने के साथ ही सुरक्षा का इंतजाम सुनिश्चित कर लिया है।

वहीं मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था की जांच के लिए लखनऊ से एक अधिकारी गोरखपुर पहुंच चुके है। गोरखनाथ मंदिर में अभी तक लगी सुरक्षा दोगुना से भी ज्यादा कर दी गई है। मंदिर की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे व ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल होगा। एसएसपी रामलाल वर्मा ने बताया कि दो कंपनी पीएसी मंदिर में लगा दी गई है।
इसके साथ ही मंदिर में दाखिल होने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी उसके बाद ही इंट्री दी जाएगी। मुख्यमंत्री के निवास स्थान और दफ्तर की ओर किसी भी अंजान को दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं। मंदिर में चार जगहों पर बैरीकेडिंग कराकर तलाशी कराई जाएगी। हर बैरीकेडिंग के लिए चार सब इंस्पेक्टर और 16 कांस्टेबल की तैनाती की गई है। महंत आदित्यनाथ के पास मौजूदा समय में वाई श्रेणी की सुरक्षा है। इसके तहत सीआईएसएफ के दो अफसर और 11 जवानों को पांच एमपी गन के साथ रहते है। सीआईएसएफ जवान 24 घंटे गोरखनाथ मंदिरए दफ्तर और उनके नई दिल्लरी स्थित आवास पर मौजूद रहते थे। मगर सीएम प्रोटोकाल के मुताबिक उनकी सुरक्षा बदल जाएगी। अब उन्हें जेड प्लस सुरक्षा मिलेगी।
गैर जनपद से फोर्स मांगी गई
योगी के मुख्यमंत्री पद के शपथ लेने के बाद से ही गोरखनाथ मंदिर में आने को लेकर पुलिस अफसर तैयारी में जुटे हैं। पहले से मौजूद सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाते हुए दो कंपनी पीएसी तैनात की गई है। पुलिस अफसरों की छुटी रद्द हो गई है और छुट्टी पर गए अफसर बुलाए गए है। मुख्यमंत्री के फ्लीट के लिए 16 वाहनों को तैयार किया गया है। गैर जनपद से भी फोर्स मांगी गई है।

पहले से मंदिर में मौजूद फोर्स
इंस्पेक्टर 1
सब इंस्पेक्टर 5
हेड कांस्टेबल 13
कांस्टेबल 62
महिला कांस्टेबल 8

बढ़ाई गई फोर्स का विवरण
सीओ 4
इंस्पेक्टर 12
सब इंस्पेक्टर 50
कांस्टेबल 300
पीएसी दो सेक्शन
डॉग स्कवायड
बम निरोधक दस्ता

You May Also Like

English News