इन कारणों से खूब खाने पर भी नहीं बढ़ता वजन…

जिस तरह लोग मोटापे से परेशान होते हैं उसी तरह लोग पतलेपन से भी परेशान होते हैं। खूब खाने के बावजूद, तमाम कोशिशों के बाद भी कई लोगों को वजन नहीं बढ़ता है। वजन न बढ़ने के पीछे के बहुत से कारण हो सकते हैं। वसा युक्त भोजन करने पर भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ता तो हो सकता है आपका डेली शेड्यूल या कोई हेल्थ प्रॉब्लम इसके लिए जिम्मेदार हो। बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली की चीफ डायटिशियन डॉ. सुनीता राय चौधरी के मुताबिक बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से वजन नहीं बढ़ता। अगर इन कारणों को दूर कर दिया जाये तो निश्चित ही आपका वजन बढ़ने लगेगा। इसके साथ ही खाने में अगर कुछ ऐसे चीजें शामिल की जायें जो वसा से भरपूर हों तो भी वजन आसानी से बढ़ता है।इन कारणों से खूब खाने पर भी नहीं बढ़ता वजन...सावधान: जरा सी लापरवाही ले सकती है जान!

अगर आप अच्छे से खाना खाते हैं। भोजन में फैट भी लेते हैं, आपका शेडयूल भी ठीक है तो भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा तो हो सकता है इसके पीछे आपका मेटाबॉलिज्म जिम्मेदार हो।

मेटाबॉलिज्म

भरपूर खाने के बावजूद वजन नहीं बढ़ रहा, तो इसकी वजह आपका फास्ट मेटाबॉलिज्म हो सकता है। मेटाबॉलिज्म के फास्ट होने का मतलब है कि जो भी हम खाते हैं वो बहुत जल्दी पच जाता है और खाना शरीर को लगता नहीं है। फिर चाहे कोई कितना भी पौष्टिक भोजन ही क्यों न कर ले।

न्यूट्रीशन की कमी

वजन न बढ़ने का सबसे कॉमन कारण होता है अच्छी डाइट का न होना। अगर डाइट में वसा, विटामिन, आयरन, मिनरल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है तो वजन नहीं बढ़ता है। इसलिए हमेशा ऐसी डाइट लें जिसमें ये सारे न्यूट्रिएंट्स बराबर मात्रा में हों।

पेट की प्रॉब्लम

हो सकता है कि आपके पेट में कोई प्राॅब्लम हो जिसके बारे में आपको पता ही न हो और उसी प्राॅब्लम की वजह से आपका वजन  न बढ़ रहा हो। ऐसी ही पेट की एक प्रॉब्लम होती है इरिटेबल बाउल सिंड्रोम। इस प्रॉब्लम की वजह से पेट में गड़बड़ हो जाती है और बॉडी में न्यूट्रिएंटस ठीक तरह से एब्जॉर्ब नहीं हो पाते। ऐसे में वजन कम ही रहता है।

You May Also Like

English News