इन कुत्तों की कीमत सुनकर हैरान हो जाएंगे आप

शहरों में कुत्तों को पालने का शौक काफी ज्यादा चलन में आया है, यही शौक अब शहरों से होकर गाँवों में भी पहुंच गया है. कई लोगों को महंगे कुत्ते खरीदने का शौक भी है वहीं कुछ लोग अलग-अलग ब्रीड के डॉग खरीदने के लिए विदेशों से भी कुत्तों को खरीदते है. इस आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताते कुछ ऐसे ही कुत्तों के बारे में….तिब्बती मास्टिफ़:
फ़राओ हाउंड: यह कुत्ते दिखने में दुबले पतले होते है लेकिन इनकी चाल काफी खूबसूरत होती है. भारतीय रुपयों के हिसाब से देखा जाए तो इनकी कीमत करीब 4 लाख रुपए तक होती है. ये कुत्ते काफी बुद्धिमान, जिद्दी और स्वतंत्र होते है, वहीं इनके बारे में कहा जाता है कि इनका विकास करीब 5000 साल पहले हुआ था लेकिन अब यह थोड़ा बदल गए है. यह कुत्ता माल्टा का राष्ट्रीय पशु भी है. 
तिब्बती मास्टिफ़: दिखने में काफी खूंखार, तिब्बती मास्टिफ़ को सदियों पहले तिब्बत में विकसित किया गया था. यह दुनिया के बड़े कुत्तों में से एक है. सामान्य तौर पर सम्पत्ति की रक्षा के लिए इन कुत्तों का उपयोग किया जाता है. यह काफी जिद्दी और मजबूत इच्छा शक्ति वाले होता है. इन कुत्तों की कीमत 5 लाख रुपए तक होती है. 
लिटिल लायन डॉग:लोवेन या लिटिल लायन डॉग कुत्ते की छोटी और बड़ी प्यारी प्रजाति होती है. पालतू जानवर के हिसाब से देखा जाए तो यह लोगों की परफेक्ट चॉइस है. यह कुत्ते वफादार होने के साथ काफी समझदार भी होते है. 1973 में विश्वभर में इस नस्ल के केवल 65 रजिस्टर्ड कुत्ते थे. हालाँकि इतिहास के पन्ने पलटने पर पता चलता है कि कई चित्रों और साहित्यिक किताबों में इस कुत्ते के बारे में देखने को मिलता है. इस कुत्ते की कीमत भी करीब 5 लाख रुपए तक होती है. 
अंग्रेजी बुलडॉग: अंग्रेजी बुलडॉग एक विदेशी नस्ल का कुत्ता है. अंग्रेजी बुलडॉग का झुर्रियों वाला चेहरा इसका खास आकर्षण है. यह कुत्ते काफी आसानी से बच्चों और बड़ों के साथ रह सकते है. इन कुत्तों को पालने का सबसे बड़ा नुकसान है कि यह जल्दी बड़े होने लगते है साथ ही इनकी तबियत भी खराब रहती है. इन कुत्तों की कीमत पौने 3 लाख रुपए तक होती है. 
 

You May Also Like

English News