इन टिप्स से शादी के बाद भी बने रहेंगे छरहरे और जवां

आपने देखा होगा कि अक्सर शादी के बाद लोगों का वजन बढ़ जाता है। ऐसा बहुत ज्यादा मिठाई, एक्सरसाइज ना करना और हैप्पी हार्मोन की वजह से होता है। अगर आप इस समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम के हो सकते हैं।
इन टिप्स से शादी के बाद भी बने रहेंगे छरहरे और जवां

 – जैसा कि कहा जाता है कि मर्दों के दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है तो ऐसे में कुछ महिलाएं पति को खुश करने के लिए नए-नए तरह के पकवान बनाती हैं। अगर आप भी उन्हें खुश करने के लिए ऐसा करती हैं तो कोशिश करें कि कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड बनाएं। यह आप दोनों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

जिम-डाइटिंग के बाद भी ‘नो वेटलॉस’, कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप!

– अगर आप दोनों ही मोटापे से बचना चाहते हैं तो अपने फ्रिज में कोल्ड ड्रिंक या चॉकलेट आदि की जगह हेल्दी चीजें रखें। इस तरह आप गलत चीजों के सेवन से खुद को रोक पाएंगे।

– शादी के बाद अक्सर पार्टनर अपना वीकएंड बाहर डिनर आदि करने में बिताते हैं ऐसा वह एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए करते हैं। लेकिन आप चाहें तो इस परंपरा को तोड़ सकते हैं, इसके लिए आप साथ में योगा या डांस क्लास ज्वॉइन कर सकते हैं। इससे आप स्वास्थ भी बनें रहेंगे और साथ में समय भी बिता पाएंगें।

– शादी के बाद ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं जिस वजह से मोटापा बढ़ता है। इसके लिए जरूरी है कि हर रोज कम से कम 40 मिनट की कसरत करें। आप चाहें तो ऑफिस जाने से पहले अपने साथी के साथ टहलने भी जा सकते हैं।

– शादी के बाद कपल्स में नोक-झोंक आम बात है लेकिन कभी-कभी यह भयंकर लड़ाई का रूप भी ले लेती है। ऐसे में कुछ मर्द शराब का सहारा लेते हैं तो महिलाएं हाई कैलोरी की चीजें खाना शुरू कर देती हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपको आपस में प्यार से रहना चाहिए और लड़ाई से बचना चाहिए।

कंप्यूटर की वजह से कमजोर हो गई हैं आंखें? ये सुपर फूड्स दिलाएंगे राहत

– शादी के बाद पति को भी घर के काम में हाथ बटाना चाहिए। ऐसे में वह फिट रहेंगे और उनका रिश्ता भी मजबूत होगा।

महिलाएं अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार बुढ़ापा रोकने के लिए न सिर्फ ब्यूटीशियनों पर मोटी रकम खर्च कर देती हैं बल्कि कई बार डॉक्टरों से चेहरे या अन्य अंगों की कास्मेटिक सर्जरी तक करा बैठती हैं। लेकिन घर बैठे भी व्यायाम करके महिलाएं जल्द आने वाला बुढ़ापा रोक सकती हैं। 

कैलिफोर्निया में हुए शोध में बताया गया है कि सुस्त या सक्रिय न रहने वाली महिलाओं में समय से पहले तेजी से बुढ़ापा आता है। इस शोध के लिए 65 वर्ष से कम तथा 95 वर्ष से कम आयु की डेढ़ हजार महिलाओं को शामिल किया गया। 

 

You May Also Like

English News