इन तरह सर्दियों में अपने हाथों को रखे नर्म और मुलायम….

सर्दियां आ चुकी हैं, इसलिए त्वचा का ख्याल रखना अब ज्यादा ज़रूरी हो जाएगा. वैसे तो इस मौसम में शरीर के हर हिस्से की देखभाल ज़रूरी, है लेकिन हाथों का ख्याल सबसे ज्यादा ज़रूरी है. खुले में रहने के कारण इस समय हाथ सबसे ज्यादा नमी खोते हैं, जिससे वे फट जाते हैं और खुरदुरे हो जाते हैं.इन तरह सर्दियों में अपने हाथों को रखे नर्म और मुलायम....अब डॉक्टर बताएँगे आपको 10 साल बाद कौन सी होगी बीमारी….

रात को सोते वक्त हाथों पर नारियल को तेल या फिर थोड़ी से मलाई लगा कर सोएं. सुबह आप देखेंगे कि आप हाथ बहुत मुलायम और चमकदार हैं.

मॉश्चराइजर साबुन के प्रयोग से भी आप हाथों के रुखेपन और फटने से रोक सकते हैं. साबुन लेने से पहले यह अवश्य देख लें उसमें ऑलिव ऑयल टी ट्री ऑयल मिला हुआ हो.

सिरके के प्रयोग से भी हथेलि‍यों के खुरदुरेपन को दूर किया जा सकता है. सिरका लगाने के बाद गर्म पानी में हाथों और हथेलि‍यों को भि‍गोकर ब्रश से हल्‍के-हल्‍के रगड़ लें. आप देखेंगे आपके हाथ बहुत मुलायम हो गए हैं.

अगर आप पानी की सही मात्रा लेते हैं तो भी आप फटे हाथों से छुटकारा पा सकते हैं. शरीर में पानी की मात्रा पूरी होने से त्वचा को नमी मिलेगी और हाथों की फटने की समस्या दूर होगी.

फटे हुए हाथों को जल्द ही सुंदर बनाने के लिए हाथों पर नियमित रूप से मॉश्‍चराइजर लगाएं. मॉश्चराइजर लगाने से हाथों का रुखापन व फटी हुई त्वचा जल्दी ठीक हो जाएगी.

हाथों पर कैमिकल मिले उत्पादों की जगह प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए. शीया बटर, एलोविरा व ऑलिव ऑयल युक्‍त पदार्थ मिला हुआ हो. प्राकृतिक रुप से +बना हैंड लोशन व क्रीम हेल्थ फूड स्टोर पर उपलब्ध होता है.

You May Also Like

English News