इन तरीकों को आजमाकर आप भी खूबसूरत बना सकते हैं अपना घर

लखनऊ। अधिकतर महिलाओं का ज्यादा समय घर को सजाने में लग जाता है, क्योंकि अगर आपका घर गंदा होगा तो आपके घर में मेहमान आने से भी कतराएंगे। घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपका किचन होता है अगर आपका किचन गंदा होगा, तो कोई भी आपके घर का पानी तक नहीं पिएगा। इसलिए जरुरी है कि आप अपने घर के साथ-साथ किचन को भी साफ़ रखें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स देने वाले हैं जिसको अपनाकर आप अपने घर को और किचन को खूबसूरत बना सकती हैं।घर को सजाने

घर को सजाने के लिए पहले किचन से करे शुरुआत

स्टोरेज कंटेनर्स

ऐसे जार इस्तेमाल ना करें जो कि अन्य चीजों के साथ आते हैं। अलग-अलग आकार और डिज़ाइन के जार काम में लें। इससे किचन ज्यादा व्यस्थित और जचा हुआ लगेगा। स्पाइस जार इसका शानदार उदाहरण हैं।

डिज़ाइनर डिनर सेट्स किचन को सजाने में डिज़ाइनर डिनर सेट्स को नकारा नहीं जा सकता है। ब्रांडेड कंपनियों के सेट इस्तेमाल करें। यदि आपकी किचन का कोई विशेष कलर थीम नहीं है तो दीवारों के कलर से विपरीत कलर के सेट्स लें। इन्हें बेहतरीन तरीके से जमाएँ।

घर को सजाने

अनूठे कप और प्यालों का इस्तेमाल

किचन में विजिटर्स का ध्यान सबसे ज्यादा किचन वेयर्स पर जाता है जैसे कि कप, प्याले, सौसर और प्लेट्स आदि। सामान्य डिज़ाइन के बजाय इनकी कुछ अनूठी डिज़ाइन लेकर आए और लोगों का ध्यान आकर्षित करें। यदि आपको आस-पास की दुकान पर ये नहीं मिलते हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग से खरीदें।

एक थीम बनाएँ

हर अच्छी लगने वाली चीज खरीदने के बजाय कोई थीम निर्धारित करें और उस थीम और कलर के अनुसार चीजें खरीदें। इससे कम समय में ही आपका किचन अच्छा लगने लगेगा। अपने किचन को चमकाने का या एक रचनात्मक तरीका है।

घर को सजाने

दीवारों का कलर

आपका किचन लाइट कलर से ज्यादा आकर्षक लगेगा। इससे जगह ज्यादा लगेगी। यदि आपको लगता है कि दीवारें जल्दी गंदी हो रही हैं तो वाशेबल पेंट इस्तेमाल करें। यदि आपकी कोई कलर थीम है तो इसके अनुसार प्लान करें।

फर्नीचर और अलमारियाँ

किचन का फर्नीचर और अलमारियाँ खरीदने से पहले थोड़ी रिसर्च करें। आपके किचन के अनुसार जो सूट करे वो खरीदें। अलमारी या सन्दूक जो आप खरीदें उसमें सामान रखने की पूरी जगह हो, ताकि किचन बिखरा सा ना लगे। ये किचन को चमकाने का एक क्रिएटिव आइडिया है।

You May Also Like

English News