इन दो जिलों में खुलेंगी एनसीसी की नई यूनिटें

एनसीसी के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल सी मनी का कहना है कि चमोली और उत्तरकाशी में एनसीसी की नई यूनिट को मंजूरी मिल चुकी है। अगले दो साल में नई यूनिट अस्तित्व में आ जाएगी। उन्होंने एनसीसी में पहाड़ के युवाओं के नेशनल लेवल पर प्रतिनिधित्व कम होने की प्रमुख वजह उनकी झिझक बताया। साथ ही तैराकी अनिवार्य रूप से सीखने की नसीहत दी। एनसीसी के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल सी मनी का कहना है कि चमोली और उत्तरकाशी में एनसीसी की नई यूनिट को मंजूरी मिल चुकी है। अगले दो साल में नई यूनिट अस्तित्व में आ जाएगी। उन्होंने एनसीसी में पहाड़ के युवाओं के नेशनल लेवल पर प्रतिनिधित्व कम होने की प्रमुख वजह उनकी झिझक बताया। साथ ही तैराकी अनिवार्य रूप से सीखने की नसीहत दी।   अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल मनी नैनीताल में थे। नयना देवी मंदिर के निकट आयोजित समारोह में उन्होंने नेवल यूनिट के कैडेटों को संबोधित किया। उन्होंने कैडेट्स से स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने तथा गांवों में सामाजिक बुराईयों के खिलाफ लड़ने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राज्य में 18 एनसीसी यूनिट में 30 हजार 444 छात्र-छात्राएं जुड़े हैं। चार माइनर यूनिट हैं, जो कि सैनिक स्कूल घोड़ाखाल, दो पंतनगर विवि व एक पांच नेवल यूनिट नैनीताल है।   पांच नेवल यूनिट को चार माइनर यूनिट में नैनीताल को ओवरऑल परफार्मेंस के आधार पर राज्य में पहला, सैनिक स्कूल घोड़ाखाल दूसरे, पंतनगर की क्रमश: तृतीय व चतुर्थ रही। इस मौके पर मेजर जनरल ने पांच यूके नेवल यूनिट को ट्राफी प्रदान की। इस मौके पर ग्रुप कमांडर कर्नल सीपीएस नेगी, पूर्व सीओ विकास धस्माना, सब लेफ्टिनेंट डॉ रितेश साह, कर्नल राकेश थपलियाल, ओसी भुवन राणा, शैलेंद्र चौधरी व गोविंद बोरा आदि मौजूद थे।

अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल मनी नैनीताल में थे। नयना देवी मंदिर के निकट आयोजित समारोह में उन्होंने नेवल यूनिट के कैडेटों को संबोधित किया। उन्होंने कैडेट्स से स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने तथा गांवों में सामाजिक बुराईयों के खिलाफ लड़ने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राज्य में 18 एनसीसी यूनिट में 30 हजार 444 छात्र-छात्राएं जुड़े हैं। चार माइनर यूनिट हैं, जो कि सैनिक स्कूल घोड़ाखाल, दो पंतनगर विवि व एक पांच नेवल यूनिट नैनीताल है। 

पांच नेवल यूनिट को चार माइनर यूनिट में नैनीताल को ओवरऑल परफार्मेंस के आधार पर राज्य में पहला, सैनिक स्कूल घोड़ाखाल दूसरे, पंतनगर की क्रमश: तृतीय व चतुर्थ रही। इस मौके पर मेजर जनरल ने पांच यूके नेवल यूनिट को ट्राफी प्रदान की। इस मौके पर ग्रुप कमांडर कर्नल सीपीएस नेगी, पूर्व सीओ विकास धस्माना, सब लेफ्टिनेंट डॉ रितेश साह, कर्नल राकेश थपलियाल, ओसी भुवन राणा, शैलेंद्र चौधरी व गोविंद बोरा आदि मौजूद थे। 

You May Also Like

English News