इन स्मार्ट तरीकों से बैंक में रखे पैसे को ऐसे करें मैनेज, मिलेगा डबल रिटर्न…

आम आदमी बैंक में सेविंग बैंक अकाउंट, आरडी अकाउंट या एफफी अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करते हैं। जिस पर 4-8 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है, लेकिन आप इसी पैसे को थोड़ा स्मार्ट तरीके से लगाएंगे तो वह रिटर्न आपके अनुमान से कहीं ज्यादा होगा। 

money

कई बार तो यह रिटर्न डबल तक हो जाता है। कई बैंक देते हैं अपने कस्टमर्स को कई खास फीचर्स देश के कई बड़े बैंक अपने कस्टमर को विशेष फीचर्स के साथ नई स्कीम ऑफर कर रहे हैं। इनमें ग्राहक के पास यह ऑप्शन होता है, कि वह सेविंग अकाउंट, आरडी अकाउंट में रखे पैसे को एफडी की तरह ट्रीट करें। 

ऐसा होने पर आपको डिपॉजिट अमाउंट पर सेविंग रेट की जगह एफडी का इंटरेस्ट मिलने लगता है। एचडीएफसी से ऐसे लें सेविंग एकाउंट पर एफडी का रिटर्न एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट पर अपने कस्टमर को एक तय अमाउंट से ज्यादा रकम होने पर अपने कस्टमर को एफडी की सुविधा देता है। एक लाख रुपए से ज्यादा अमाउंट सेविंग मैक्स अकाउंट में होने पर एकस्ट्रा अमाउंट को बैंक एफडी की तरह ट्रीट करता है। अगर आपके अकाउंट में 1.5 लाख रुपए है, तो बैंक 50 हजार रुपए के अमाउंट को एफडी के रुप में ट्रीट करेगा। यानी उस पर एफडी का इंटरेस्ट रेट मिलेगा। 

जो कि एक साल और उससे ज्यादा के पीरियड के लिए तय होगा। SBI ने भी शुरू की नई स्कीम देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने कस्टमर को फ्लेक्सी डिपॉजिट का ऑप्शन (रेकरिंग डिपॉजिट ) आरडी अकाउंट पर देता है। जिसमें आपको हर महीने आरडी की तरह एक फिक्स अमाउंट नहीं डिपॉजिट करने होते हैं। आप ऐसे अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। 

इस तरह के अकाउंट में आप एक साल में 5000 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक डिपॉजिट कर सकते हैं। यह रकम आप 12 महीने में कभी भी अपने अनुसार डिपॉजिट कर सकते हैं। इसके लिए फिक्स किस्त नहीं होगी। आपको टोटल अमाउंट 12 किस्तों या उससे कम किस्त में डिपॉजिट करना होगा। यह रकम 5 साल से 7 साल के पीरियड के लिए जमा की जा सकेगी। ऐसे में अकाउंट सेविंग अकाउंट की तरह ट्रीट कर सकते हैं, जबकि उस पर इंटरेस्ट रेट एफडी का मिलेगा। 

अभी एसबीआई सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी इंटरेस्ट दे रहा है, जबकि 5 से 7 साल की एफडी पर 7 फीसदी इंटरेस्ट रेट मिलेगा। साथ ही, अपनी जरूरत के अनुसार आप कभी भी सेविंग अकाउंट की तरह पैसा निकाल सकते हैं। जिस पर कोई पेनल्टी नहीं लगेगी। बैंक ऑफ बड़ौदा की भी हैं ये खास स्कीम बैंक ऑफ बड़ौदा सुविधा फिक्सड डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। 

इसके तहत 12 महीने से लेकर 60 महीने के पीरियड के लिए अमाउंट डिपॉजिट कर सकते हैं। बैंक 5 लाख रुपए तक के प्री मेच्योर विद्ड्रॉल पर कोई पेनल्टी नहीं लेता है। यानी आप अपनी जरूरत के अनुसार पैसा कभी भी सेविंग अकाउंट की तरह निकाल सकते हैं। हालांकि इंटरेस्ट रेट का कैलकुलेशन एक फीसदी कम रेट पर होगा। उसके बावजूद आप सेविंग अकाउंट से ज्यादा इंटरेस्ट ले सकेंगे। साथ ही डिपॉजिट अमाउंट पर आप शर्तों के आधार पर 95 फीसदी तक लोन भी ले सकेंगे।

You May Also Like

English News