इन 4 आसान तरीकों से घर पर चमकाएं अपने दांत

आज कल बहुत से लोग अपने दातों के पीलेपन से परेशान है। समय बीतने के साथ-साथ हमारे दांत पीले होते जाते हैं। दांतों की साफ-सफाई पर ध्यान न देना या खाने की गलत आदतो की वजह से भी दांत पीले पढ़ते हैं, और उम्र का बढ़ने से भी दांत पीले होते है। 

कई प्रकार की दवाइयां के सेवन से या दांतों से संबंधी समस्या से भी दांतों का रंग खराब होता है। सिगरेट, रेड वाइन, चाय, कॉफी, गुटका, मिठाइयां आदि के सेवन से भी दांतों का रंग पीला होता हैं।  

वर्ष में कम से कम दो बार दांतों के डॉक्टर के पास जाना चाहिए या कुछ घरेलू उपचार करना चाहिए हैं। दांतों की सफेदी बढ़ाना है तो बेकिंग सोडा का प्रयोग करें ये बहुत लाभकारी होता हैं और ये जमा प्लाक को भी हटाता।
 
इस तरह से चमकाए अपने दांतों को 

1. बेकिंग सोडा और नींबू या पानी का पेस्ट बना लें और इससे अपने दांतों को घिसे, ऐसा करने से आपके दांत चमका जाएगे। सप्ताह मे एक बार करना चाहिए क्योंकि ज्यादा बार करेगे तो टूथ इनेमल कमजोर हो सकता हैं। हफ्तों मे एक बार इस्तेमाल करने से दांतो का पीलापन दूर हो जाएगा।
 
2. आधा चम्मच बेकिंग सोडा को टूथपेस्ट में मिला कर ब्रश कर सकते है ऐसा करने से भी पीलापन दूर होता है, लेकिन ऐसा रोजाना न करे केवल सप्ताह में एक बार ही करें। 

3. आप कुछ बूंद पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डाल लें और अपनी उंगलियों से दांतों पर मंजन करें ऐसा करने से भी दांतों का पीलापन दूर होता है।  

4. क्या आपको पता है नींबू में ब्लीचिंग एजैंट्स होते हैं जिसके प्रयोग से दांतों का पीलापन दूर होता हैं। इसके लिए दांतों पर नींबू रगड़ने सकते हैं या फिर थोड़े से पानी में नींबू का रस निकाल लें और इससे कुल्ला करें।  

You May Also Like

English News