इन 4 Stock Android स्मार्टफोन्स में ऐसा क्या है खास जो इन्हें बनाता है दूसरों से अगल

स्मार्टफोन बाजार का 75 फीसदी से भी ज्यादा हिस्सा एंड्राइड स्मार्टफोन्स के नाम है, लेकिन इनमें से ज्यादातर स्मार्टफोन्स में आपको ओरिजिनल एंड्रॉइड नहीं मिलता है, जिसे हम Stock Android कह सकें। यहां ये जानना जरूरी है कि Stock Android स्मार्टफोन होता क्या है, तो ये वो स्मार्टफोन्स होते हैं जिनमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाती।

दरअसल ऑपरेटिंग सिस्टम एक ओपेन सोर्स होता है जिसे निर्माता कंपनी अपने हिसाब से कस्टमाइज करती है। जैसे स्कीन या यूआई। उदाहरण के लिए Xiaomu का MIUI, Vivo का FunTouch UI, OPPO का Color OS और OnePlus का OxygenOS। इन कस्टामज स्कीन और यूआई के अपने फायदे भी है और नुकसान भी। Stock Android स्मार्टफोन्स में वहीं फीचर्स दिए गए होते हैं जिन्हें गूगल देता है। इसके अलावा इनमें सबसे पहले आपको अपडेट मिलता है। तो जानते हैं उन स्मार्टफोन्स के बारे में जिन्हें कहते हैं Stock Android स्मार्टफोन्स

Nokia 6.1 Plus

Nokia 6.1 Plus में 5.8 इंच का फुल एचडी प्लस IPS LCD डिस्प्ले है। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1080 x 2280 पिक्सल है। वहीं, फोन का अस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। यह ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर पर रन करता है। इसमें 4GB की रैम और 64GB की स्टोरेज दी गई है। इसकी स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं, इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर काम करता है। इसके रियर में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा लगा है। वहीं, सेल्फी फोटोग्राफी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जा सकता है। इसमें 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है।

You May Also Like

English News