इन 5 जगहों पर मनाएंगे होली तो जीवनभर रहेगी याद

होली रंगो का त्योहार है. कहा जाता है कि इस दिन लोग दुश्मनों से भी गले मिलते हैं. अपने घरों से दूर रह रहे लोग इस दिन हर हालत में घर पहुंचकर अपनों के बीच यह त्योहार मनाना चाहते हैं. लेकिन अगर इस होली में कुछ अलग करना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां जाकर आप होली मना सकते हैं. इन जगहों पर मनाई गई होली आपको जीवनभर याद रहेगी.इन 5 जगहों पर मनाएंगे होली तो जीवनभर रहेगी याद

बरसाने की होली- लट्ठमार होली दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इसे देखने के लिए देश से ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं. तीन दिन तक चलने वाली इस होली को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.

आंनदपुर साहिब- पंजाब के आंनदपुर साहिब की होली का अंदाज बिल्कुल अलग होता है. यहां आपको सिख अंदाज में होली के रंग की जगह करतब और कलाबाजी देखने को मिलेगी जिसे होला मोहल्ला कहा जाता है.

उदयपुर की होली- अगर आप शाही अंदाज़ को पसंद करते हैं तो इस बार की होली उदयपुर में मनाएं. राजस्थानी गीत-संगीत के साथ यहां होली काफी भव्यता से मनाई जाती है.

मथुरा-वृंदावन- कृष्ण और राधा की नगरी में मनाई जाने वाली फूलों की होली दुनियाभर में मशहूर है. एक हफ्ते तक मनाए जाने वाले इस उत्सव के दौरान आप यहां के खाने पीने का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

शांतिनिकेतन की होली- अगर आपको अबीर और गुलाल की होली पसंद है तो शांतिनिकेतन की होली आपको बहुत रास आएगी. शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध विद्यालय है जहां सांस्कृतिक व पारंपरिक अंदाज में गुलाल और अबीर की होली खेली जाती है.

You May Also Like

English News