इन 5 जाब्‍स से करिए डॉलर में कमाई, छोटी सी इनकम बन जाएगी लाख रुपए, जानिये कैसे…

नई दिल्‍ली। भारत में हमेशा लोगों को इस बात का मलाल रहता है कि काश वो रुपए की जगह डॉलर में कमाते। इसकी सबसे बड़ी वजह डॉलर का रुपए के मुकाबले बेहद महंगा होना है। मौजूदा मार्केट रेट के हिसाब से देखें तो 1 डॉलर करीब 68 भारतीय रुपए के बराबर है। मतलब अगर आप महीने में 2 हजार डॉलर की भी कमाई करते हैं तो डॉलर में यह करीब 1.15 लाख ठहरती है।

इन 5 जाब्‍स से करिए डॉलर में कमाई, छोटी सी इनकम बन जाएगी लाख रुपए, जानिये कैसे...

बढ़े कमाई के मौके…

इंडिया में इंटरनेट के लगातार बढ़े मौके ने डॉलर में कमाई करना अब पहले के मुकाबले आसान बना दिया है। अगर आपकी अंग्रेजी ठीक-ठाक है और कुछ खास तरह की स्किल रखते हैं तो डॉलर मे कमाई करना कोई बड़ी बात नहीं है। आपके पास अगर लैपटॉप या कम्‍प्‍यूटर के साथ इंटरनेट है तो आप घर बैठ डॉलर में कमाई कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ खास तरह की जॉब के बारे में बताते हैं, जिनके जरिए आप डॉलर में कमाई कर सकते हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि डॉलर की यह कमाई भारत में आखिर कितनी होगी।

ग्राफिक या लोगो डिजाइनर कमाई:

600 डॉलर या 40 हजार रुपए इन वेबसाइट मिलेगा काम:FREELANCER, FIVERR और 48HOURSLOGO.COM- अगर आपके पास ग्राफिक या लोगो डिजाइन करने का हुनर है तो आप आसानी से डॉलर में कमाई कर सकते हैं।-ऐसे बहुत सी वेबसाइट हैं जो इस तरह के मौका देती हैं। इसमें FREELANCER, FIVERR और 48HOURSLOGO ऐसी वेबसाइट हैं जो लोगो डिजाइन के लिए मौके देती हैं।-101GEEK.COM के मुताबिक, अगर आप इन वेबसाइट्स के साथ जुड़ते हैं तो एक लोगों के लिए 4 से 20 डॉलर तक कमा सकते हैं।-अगर आप औसतन 1 लोगो भी रोज डिजाइन करते हैं तो भी महीने में 600 डॉलर तक कमा सकते हैं, जो रुपए के हिसाब से यह इनकम करीब 40 हजार ठहतरी है।

वेब प्रोग्रामर

कमाई: 4000 डॉलर या 2.7 लाख रुपए इस वेबसाइट पर मिलेगा काम: Upwork, Fiverr और FREELANCER.COM – डॉलर में कमाई का सबसे बेस्‍ट और हॉट ऑप्‍शन वेब डेवलपर या प्रोग्रामर के लिए है।- Upwork (पुराना नाम Odeck), Fiverr और FREELANCER ऐसी कुछ वेबसाइट हैं जो ऐसे लोगों को घर बैठे काम मुहैया कराती हैं।- अगर आपमें इस तरह की स्किल है तो आप हर हफ्ते 1 हजार डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं।- jake-jorgovan.com पर एक ब्‍लॉग में कुछ डेवलपर ने 1 हजार डॉलर प्रति हफ्ते कमाई की बात मानी है। – इस हिसाब से यह 4 हजार रुपए महीने ठहरता है, जो भारत में करीब 2.7 लाख रुपए महीने ठहरता है।

कॉन्‍टेंट राइटिंग

कमाई:2000 डॉलर या 1.36 लाख इस वेबसाइट पर मिलेगा काम: contentmart, Developer Tutorials, Audio Tuts+ और Funds for Writers.COM अगर आप में कंटेंट लिखने की स्किल है जो भी आपके पास डॉलर में कमाई के मौके हैं। contentmart, Developer Tutorials, Audio Tuts+ और Funds for Writers.COM जैसी वेबसाइट पर आम कंन्‍टेंट राइटिंग का काम पास सकते हैं। venngage.COM वेबसाइट के मुताबिक, आप आप इस वेबसाइट के जरिए 1 डॉलर प्रति 5 शब्‍द कमा सकते हैं। अगर आप 200 से 250 शब्‍द का रोजना कॉन्‍टेंट लिखते हैं तो यह कमाई आराम से 2 हजार डॉलर तक जा सकती है। यह रुपए में कनवर्ट होने पर करीब 1.36 लाख रुपए ठहतरी है।

डेटा इंट्री

माई: 1000 डॉलर या 68000 रुपए इस वेबसाइट पर मि‍लेगा काम: freelancer.COM डाटा इंट्री का काम थोड़ी सी स्क्लि वाले लोग भी आसानी से कर सकते हैं। थोड़ा इंटरनेट का नॉलेज और हल्‍की फुल्‍की अंग्रेजी आपको डेटा एंट्री के जरिए डॉलर में कमाई का मौका दिला सकती है। इस काम को पाने के लिए freelancer.COM पर खुद को रजिस्‍टर कारिए। यहां छोटे से बड़े हर तरह के डेटा एंट्री के काम मिल सकते हैं। अगर आप यहां महज कुछ घंटे में खत्‍म हो जाने वाले काम भी उठाते हैं तो भी 30 डॉलर या इसके आसपास रोजाना कमाई कर सकते हैं। इस हिसाब से हर महीने आप 1000 डॉलर या करीब 68 हजार रुपए कमा सकते हैं।

ट्रांसलेटर

कमाई: 2000 डॉलर या 1.36 लाख रुपए किस वेबसाइट पर मिलेगा काम:freelancer.in – डॉलर में कमाई का एक और बेहतरीन ऑप्‍शन ट्रांसलेशन हो सकता है। मशहूर वेबसाइट freelancer इस तरह के काम के मौके उपलब्‍ध कराती है। यहां आप 10 तरह के अलग अलग ट्रांसलेशन प्रोजेक्‍ट हासिल कर सकते हैं। करीब एक हफ्ते में खत्‍म होने वाले बहुत छोटे प्रोजेक्‍ट के लिए यह वेबसाइट करीब 250 से 700 डॉलर अदा करती है। अगर महीने में 3 हफ्ते भी काम करते हैं तो आप आसानी से महीने में 2 हजार डॉलर कमा सकते हैं। 2 हजार डॉलर की यह इनकम रुपए में करीब 1.36 लाख ठहरती है।

 

You May Also Like

English News