इन 5 तेल से 1 हफ्ते में पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल

प्रदूषण और गलत खान-पान का स्किन पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है, लेकिन ये चीजें बालों को कितना डैमेज करती हैं, इसपर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो त्वचा की देखभाल के लिए हर तरीका अपनाते हैं, लेकिन बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। नतीजा हमें टूटते-झड़ते बालों के रूप में मिलता है। और फिर हम परेशान होते हैं। ऐसा आपके साथ ना हो इसके लिए खास तरह के ‘तेल’ से अपने बालों की रोजाना या फिर हफ्ते में कम से कम 3 बार मसाज करें। बालों की जड़ों और सभी बालों में अच्छे-से तेल लगाने से बालों को मजबूती मिलती है। नए बाल उगते हैं और बालों का रूखापन कम होकर उनमें नेचुरल शाइन आती है। आइए आपको बालों में लगाने वाला 5 खास तेल के बारे में बताते हैं। इनका इस्तेमाल कर आप सुन्दर, घने और शाइनी बाल पा सकते हैं। 

1. सरसों का तेल

ज़माना कितना ही बदल क्यों ना जाए लेकिन किसी भी बाजारी केमिकल तेल पर हमेशा भारी पड़ता है सरसों का तेल। इस तेल में जीवाणुरोधी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प पर लगने से उसे रूसी से निजात दिलाते हैं। सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और स्कैल्प और पूरे बालाओं पर अच्छे-से लगा लें। आधा घंटा रखने के बाद गर्म पानी में तौलिया डुबोकर, निचोड़कर बालों पर 5 से 10 मिनट रखें। इसके बाद हेयर वॉश कर लें।

2. नारियल का तेल

अगर आप लंबे और घने बाल चाहती हैं तो बालों में रोजाना या कम से कम एक दिन छोड़कर नारियल का तेल लगाएं। नारियल के तेल से स्कैल्प पर मसाज करें। इससे स्कैल्प का रूखापन दूर होगा और यहां का रक्त संचार बढ़कर यह बालों को पोषण प्रदान करेगा। नारियल के तेल से की गई नियमित मसाज से बालाओं का टूटना-झड़ना कम होता है और बालों को मजबूती भी मिलती है।

3. बादाम का तेल

बालों से रूसी दूर करने और उनमें शाइन लाने के लिए बेस्ट है बादाम का तेल। अगर आपको लगने लगे कि आपके बाल कमजोर पड़ रहे हैं और उनमें पोषण की भारी कमी हो गई है तो बालों में सप्ताह में एक बार बादाम का तेल अवश्य इस्तेमाल करें। 

4. जैतून का तेल

अगर बालों की अच्छी और जल्दी ग्रोथ चाहती हैं तो जैतून का तेल लगाएं। इसे लगाने से बाल तेजी से बढ़ते है और बालों का टूटना-झड़ना भी कम हो जाता है। लेकिन जैतून का तेल लगाते समय ध्यान रखें कि यह माथे, कानों और गर्दन की त्वचा पर ना लगे। क्योंकि यह तेल शरीर की किसी भी त्वचा पर तेजी से बाल उगाने में सक्षम होता है। जैतून का तेल लगाने के बाद माथ, गर्दन को गीले तौलिये से साफ कर लें ताकि यहां गलती से अगर तेल लगा हो तो वह साफ हो जाए।

5. तिल का तेल

इस तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन आदि भारी मात्रा में पाया जाता है। इस तेल को सप्ताह में केवल 2 बार बालों में इस्तेमाल करने भर से बालों से जुड़ी हरा समस्या से छुटकारा मिलता है। बालाओं में रूसी, रूखापान, बालों का टूटना-झड़ना, दो-मुंहे बाल, आदि सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। तिल के तेल को रात में लगाकर सो जाएं और सुबह सिर धो लें

You May Also Like

English News