इन 52 कंपनियों के साथ ‘आपका’ फेसबुक डेटा शेयर हुआ

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पिछले कई महीनों से यूजर डेटा चोरी, डेटा बेचने और शेयर करने को लेकर लागातर सवालों के घेरे में है. कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग माफी भी मांग चुके हैं और नई पॉलिसी और टर्म्स भी आए हैं. लेकिन अब खबर ये है कि फेसबुक ने यूजर्स की जानकारी लगभग 52 हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मेकर्स के साथ शेयर की हैं. इनमें स्मार्टफोन मेकर्स भी हैं जिसके बारे में पहले भी आप सुन चुके हैं.इन 52 कंपनियों के साथ ‘आपका’ फेसबुक डेटा शेयर हुआ

फेसबुक ने हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमीटी को दिए गए 700 पन्नों के जवाब में यह माना है कि 52 कंपनियों के साथ यूजर डेटा शेयर किए गए हैं. इस दस्तावेज के मुताबिक इनमें से कुछ कंपनियों के साथ फेसबुक ने पहले डेटा शेयर करना बंद कर दिया था, लेकिन इनमें से कई को अभी भी फेसबुक डेटा देती है.

इस दस्तावेज में कई कंपनियों के नाम हैं जिनके साथ फेसबुक डेटा शेयर को लेकर करार है. इनमें ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट, ऐमेज़ॉन, सैमसंग, अलीबाबा और हुआवे जैसी दुनिया की बड़ी टेक्नॉलॉजी कंपनियां शामिल हैं.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में फेसबुक द्वारा दिए गए इस दस्तावेज का जिक्र है. इसमें कहा गया है, ‘हम कंपनियों को कई तरह के डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करने में उनका साथ देते हैं जहां हम और हमारा पार्टनर्स यूजर्स को फेसबुक या फेसबुक का अनुभव हासिल करने का तरीका देना चाहते थे’

फेसबुक ने यह भी कहा है कि यह इंटीग्रेशन हमारे पार्टनर्स द्वारा हमारे यूजर्स के लिए बनाया गया है, लेकिन इसे अप्रूव फेसबुक करता है. कंपनी के मुताबिक 52 पार्टनर्स में से 38 के साथ अपना करार खत्म कर लिया है और जल्द ही 7 कंपनियों के साथ करार खत्म किया जाएगा.

गौरतलब है कि फेसबुक ने यूजर डेटा क्वॉल्कॉम, ब्लैकबेरी और निसान जैसी कंपनियों के साथ भी डेटा शेयर किया है. इसके अलावा चीनी कंपनियां जैसे हुआवे, लेनोवो, ओपो और टीसीएल के साथ भी यूजर डेटा शेयर करने को लेकर पार्टनर्शिप है.

फेसबुक के दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि पांच ऐसी कंपनियों को पाया गया है जो सैंद्धांतिक तौर पर लिमिटेड फ्रेंड्स डेटा भी ऐक्सेस कर सकती थीं जो बीटा टेस्ट के रिजल्ट के तौर पर था.  

फेसबुक का कहना है कि कंपनी ने छह महीने के लिए कंपनियों को वन टाइम एक्स्टेंशन दिया था जिसमें AOL से लेकर दूसरी पैकज डिलिवर करने वाली फर्म शामिल थीं. इसमें डेटिंग ऐप Hinge भी है. रिपोर्ट के मुताबिक जो डेटा यूजर्स को बिना बताए शेयर किए गए हैं उनमें उनके दोस्तों के नाम, जेंडर्स और बर्थ डेट्स शामिल हैं.

You May Also Like

English News